Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Arvind Kejriwal News Update Today Hindi:केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भारत ने अमेरिकी राजनयिक को किया तलब

Arvind Kejriwal News Update Today Hindi: जर्मनी के साथ इसी तरह का विरोध दर्ज कराने के ठीक चार दिन बाद, गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया के अमेरिकी विदेश विभाग के आह्वान के विरोध में भारत ने बुधवार को एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब किया।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान देते हुए कहा है कि, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणी पर सरकार ने भारत में कानूनी कार्यवाही पर “कड़ी आपत्ति” जताई है। बयान में अमेरिकी राजनयिक को बुलाने का जिक्र नहीं है, हालांकि मामले से परिचित लोगों ने कहा कि, अमेरिकी मिशन के कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया था।

बयान में कहा गया है कि, ” डिप्लोमेसी में, राज्यों से अपेक्षा की जाती है कि वे दूसरों की संप्रभुता और इन्टर्नल मामलों का सम्मान करें। साथ ही लोकतंत्रों के मामले में यह जिम्मेदारी और भी अधिक है। अन्यथा यह अस्वास्थ्यकर (unhealthy) मिसाल कायम कर सकता है।” बयान में कहा गया है कि, भारत की कानूनी प्रक्रियाएं एक स्वतंत्र न्यायपालिका पर आधारित हैं जो “उद्देश्यपूर्ण और समय पर परिणाम” के लिए प्रतिबद्ध है और उस पर आरोप लगाना अनुचित है।

सोमवार को, विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि अमेरिका केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों पर बारीकी से नजर रख रहा है और निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करता है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पिछले हफ्ते केजरीवाल को 2021-22 के लिए दिल्ली की विवादास्पद उत्पाद शुल्क नीति (Controversial Excise Policy) में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। उनकी आम आदमी पार्टी (AAP) ने भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज कर दिया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं।” केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मन विदेश मंत्रालय द्वारा अपनाए गए रुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए शनिवार को जर्मन मिशन के उप प्रमुख जॉर्ज एनजवीलर को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया था। एन्ज़वेइलर को बताया गया कि, जर्मनी का रुख भारत की न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने जैसा है।

शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर, जर्मन विदेश मंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि केजरीवाल, आरोपों का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह, वह भी निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई का हकदार है। जर्मन प्रवक्ता ने कहा, “हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि, न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को भी इस मामले में लागू किया जाएगा।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि, ऐसी टिप्पणियाँ “हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कम करने” के समान हैं। इसमें आगे कहा गया कि, “इस संबंध में बनाई गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं (Biased Perceptions) सबसे अधिक अनुचित हैं।”

केजरीवाल के खिलाफ मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। ईडी ने दावा किया है कि, आप नेताओं को कथित तौर पर उत्पाद शुल्क नीति में ₹100 करोड़ की रिश्वत मिली।

ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी ने आरोप लगाया कि आरोपी आबकारी नीति बनाने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button