Live UpdateSliderन्यूज़लाइफस्टाइल

Toyota Launched News SUV Car: टोयोटा ने लॉन्च कि अर्बन क्रूजर टैजर, कीमत 7.73 लाख रुपये से शुरू

Toyota launches urban cruiser Taisor, price starts from Rs 7.73 lakh

Toyota Launched News SUV Car: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज भारत में अर्बन क्रूजर टैसर के लॉन्च की घोषणा की। Taisor, जो कि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स पर आधारित है, उसकी कीमत 7.73 लाख रुपये रखी गई है। यह मारुति-टोयोटा साझेदारी के बीच साझा किया जाने वाला छठा मॉडल है।

टोयोटा टैसर को 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दो पुनरावृत्तियों में लॉन्च किया गया है। 1.2L संस्करण मैनुअल और AMT संस्करणों में आता है और शीर्ष मॉडल की कीमत 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। टोयोटा इसका सीएनजी वर्जन भी पेश कर रही है। 1.0L मॉडल की कीमत 10.55 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.03 लाख रुपये तक जाती है – दोनों एक्स-शोरूम।

1.2L संस्करण 89bhp और 113Nm का टॉर्क प्रदान करता है जबकि टर्बोचार्ज्ड यूनिट 99bhp और 148Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है। अन्य संस्करणों में 5-स्पीड गियरबॉक्स की तुलना में टर्बो मॉडल में छह स्पीड गियर ट्रांसमिशन है। यह 22.8 किमी/लीटर के माइलेज का वादा करता है।

कार में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो संगतता के साथ 9 इंच का इंफोटेनमेंट है। केबिन में डुअल-टोन ट्रीटमेंट मिलता है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, यूएसबी के साथ रियर एसी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, डीआरएल, ऑटोमैटिक हेडलैंप आदि बेहतरीन फीचर्स हैं। इसके अलावा यह इसमें 60:40 स्प्लिट रियर सीट और ड्राइवर आर्मरेस्ट मिलता है।

अर्बन क्रूजर टैसर को इसके पुन: डिज़ाइन किए गए ग्रिल के कारण फ्रोंक्स से अलग किया जा सकता है। टोयोटा इस एसयूवी को पांच मोनोटोन और तीन डुअल टोन रंग विकल्पों में पेश कर रही है। टैसर टाटा नेक्सन, निसान मैग्नाइट, किआ सोनेट, रेनॉल्ट किगर और यहां तक कि मारुति फ्रोंक्स को टक्कर देगी। टोयोटा ने Taisor के लिए बुकिंग विंडो भी खोल दी है।

टोयोटा अधिक प्रीमियम मॉडल पर काम कर रही है

टोयोटा ने आज कहा कि वह भारत में और अधिक प्रीमियम मॉडल लाने पर भी विचार कर रही है। इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसे मॉडल बेचने वाली कंपनी ने कहा कि वह धीरे-धीरे बाजार में बड़े आकार के वाहनों की ओर बढ़ेगी।

एक मीडिया के साथ बातचीत में, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उप प्रबंध निदेशक तदाशी असाज़ुमा (बिक्री और विपणन) ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य बाजार में विविध ग्राहक आवश्यकताओं को पूरा करना है।

उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना देश में अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों सहित विविध पावरट्रेन वाले मॉडल रखने की भी है।

असाज़ुमा ने कहा कि ग्राहक धीरे-धीरे छोटी कारों से बड़ी कारों की ओर रुख कर रहे हैं और यही एक कारण है कि कंपनी नए मॉडल पेश करने के लिए एक नए विनिर्माण संयंत्र के साथ अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार भी कर रही है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या कंपनी बाजार में और अधिक प्रीमियम कारें लाने पर विचार करेगी, तो उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि यह जरूरी होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “पिछले साल, हमने बिदादी में एक नया संयंत्र बनाने की (योजना) घोषणा की थी। यह ग्राहकों की मांग को पूरा करने की तैयारी है।”

असज़ुमा ने कहा कि नए संयंत्र में 2026 में उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2014 में स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की हिस्सेदारी कुल थोक बिक्री में 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है, जबकि इसी अवधि में एंट्री-लेवल और सेडान की हिस्सेदारी कम हो गई है।

यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी बाजार में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी या बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करेगी, उन्होंने कहा कि कंपनी के पास सभी प्रकार की प्रौद्योगिकियां हैं और रणनीति “ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने” की है।

उन्होंने कहा, “फिलहाल, भारत के मामले में, हमारा मानना है कि मजबूत हाइब्रिड वाहन एक व्यावहारिक समाधान है। लेकिन निश्चित रूप से, अधिक से अधिक ग्राहक आवश्यकताओं के आने के साथ हम इसके (बीईवी) के बारे में सोचेंगे।”

देश में अपनी पहली बीईवी पेश करने की समय सीमा के बारे में उन्होंने विवरण साझा करने से इनकार कर दिया।

असाजुमा ने कहा कि भारतीय बाजार वैश्विक स्तर पर टोयोटा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और वाहन निर्माता का लक्ष्य ऑटो बाजार के साथ बढ़ना है जो अब विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा बन गया है।

अर्बन क्रूजर टैसर की शुरुआत पर, असाज़ुमा ने कहा कि यह मॉडल कंपनी को अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में मदद करेगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button