खेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

cucumber benefits: बढ़ते गर्मी के साथ बढ़ी खीरे की डिमांड, इसकी खेती कर हो जाए मालामाल

नई दिल्ली: भारत के विभीन्न राज्यों में मौसम के अनुसार अलग- अलग किस्म की खेती होती है। कुछ मौसमी तो कुछ परम्परागत। कई फसलें ऐसे होती है जो कम समय में बढ़िया मुनाफा दे जाता है। मगर, सही जानकारी ना होने के कारण किसान इन फसलों की खेती ठिक से नहीं कर पाते है और अपना ही नुकसान कर लेते है। ऐसी ही एक खेती है खीरे की। इसकी बुवाई कर किसान कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

खीरे की खा़स बात

खीरे की एक खा़स बात है कि इसकी खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है। इसकी खेती के लिए किसी खा़स तरह की मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है। विशेषज्ञों का मानना है खीरे की खेती 60-80 दिनों में तैयार हो जाती है। ऐसे समय में किसान इस फसल की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

खीरे की खेती में है प्रति एकड़ 50 हज़ार रुपये का मुनाफ़ा - Kisan of India
cucumber benefits

नींबू की खेती करें और घर बैठे कमाएं लाखों रुपये

खेती करने के लिए खेत की जरुरत नहीं

विशेषज्ञों का कहना है कि खीरे की खेती को लेकर ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है। अगर आपके पास खेती करने के लिए खेत नहीं है तो आप इसको नदियों और तलाबों के किनारे भी उगा सकते है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि खेती करने वाली जगह पर जलनिकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए।

खीरे का फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में खीरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में पानी की कमी की स्थिति में भी डॉक्टर इसके सेवन की सलाह देते है। ऐसे में इसको खीरे को बेचने के लिए ज्यादा मशक्कत की जरूरत भी नहीं पड़ती है। ज्यादातर लोग तो खेतों से ही ले जाते हैं. इसके बाजार में आते ही ये बिक जाती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button