ट्रेंडिंगसेहतनामा

Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के क्या है कारण और जानें कैसे कर सकते हैं इसके घरेलू उपचार?

नई दिल्ली: चेहरे पर आंखें सबसे नाज़ुक जगह होती है। और बीमारियों की तरह आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्किल (Dark Circles) से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने के बहुत से कारण होते हैं, चाहें वो हमारा असुंतलित खाना हो या ख़राब दिनचर्या हो।

आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देती है। डार्क सर्कल (Dark Circles) से उम्र ज्यादा दिखने लगती है, साथ ही उम्र के बढ़ने से आंखों के पास की स्किन सिकुड़ने लगती है। इस वजह से आंखों के सूजन आने लगती है और साथ ही आंखों के नीचे का कालापन बढ़ जाता है। आज हम बताएंगे आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने का कारण और साथ ही इससे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Kriti Sanon & Prabhas: क्या Kriti Sanon कर रहीं अपने को-स्टार को डेट? फैंस लगा रहे सीक्रेट लव का अंदाजा,जानिए क्या है पूरा मामला!

इन कारणों से बढ़ते है डार्क सर्कल

  • कुछ लोगों में डार्क सर्कल (Dark Circles) जेनेटिकल होता है। इसे दूर थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से उसे हल्का किया जा सकता है।
  • ज्यादा फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करने की आदत लोगों को बहुत ज्यादा होती है। स्क्रीन पर ज्यादा फोकस से देखने से भी आंखो के नीचे काले घेरे होने लगते हैं।
  • भागदौड़ वाली जिंदगी में पूरी नींद लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। एक अच्छी और स्वस्थ ज़िंदगी के लिए 7-8 घंटों की नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन आज के समय में कम सोने की वजह से डार्क सर्कल होने लगते हैं।
  • शरीर में पानी की कमी से भी डार्क सर्कल की समस्या होने लगती है। अगर शरीर में पानी की कमी होती है ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से नही हो पाता जिसके कारण शरीर की गंदगी भी साफ नहीं होती है। फिर चेहरे पर मुंहासे और दाने होने लगते हैं और साथ ही डार्क सर्कल की भी समस्या होने लगती है।

ये घरेलू उपाय से आप सकते हैं निजात

आलू का रस

आलू के रस को डार्क सर्कल (Dark Circles) से निजात पाने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको आलू को कद्दूकस करके उसके जूस को निकाल लेना है। फिर उसे कॉटन में भिगोकर आंखो पर 15 मिनट के लिए रख लेना है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी जितना फायदा आपके चर्बी के लिए करता है उतना ही फ़ायदा आपके आंखों के नीचे के काले घेरे को भी हटाने में करता है। जब भी आप ग्रीन टी पीने के लिए बनाते है तो उसमे से थोड़ी सी टी फ्रिज में रख दें और जब वो ठंडा हो जाए तो उसे कॉटन में करके आंखो पर रख लें।

बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई होने के कारण ये डार्क सर्कल पर असरदार होता है। थोड़े से बादाम के तेल को लेकर आंखो के पास के हिस्से में मसाज करें। फिर इसे धोए नही और रात भर ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

संतरे का जूस या छिलका

संतरे के जूस के साथ साथ छिलका भी आंखों के काले घेरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें। फिर पाउडर में रोज़ वॉटर मिलाकर आंखो पर लगाए इससे डार्क सर्कल्स (Dark Circle) जल्दी हटेंगें।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button