ट्रेंडिंग

School Closed: दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में 28 अक्टूबर को बंद रहेंगे स्कूल, जानें इसकी पीछे की बड़ी वजह

दिल्ली न्यूज़ (Delhi News)! दिल्ली में 28 अक्टूबर को स्कूल बंद रहेंगे। यह फैसला वाल्मिकी जयंति के चलते लिया गया है। (School Closed) वहीं, उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में भी 28 अक्टूबर को स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया (School Closed) है। इस संबध में आदेश जारी कर दिया गया है। साथ ही स्कूलों की तरफ से भी छात्रों को जानकारी दे गई है।

Delhi School Closed: 28 अक्टूबर को महर्षि वाल्मिकी जयंती के अवसर पर दिल्ली में स्कूल बंद रहेंगे। केवल दिल्ली ( delhi) ही नहीं, कई अन्य राज्यों में स्कूल 28 अक्टूबर को बंद (School Closed) रहेंगे। वहीं, 28 अक्टूबर को वाल्मिकी जयंती (valmikii jayanti) के अवसर पर भोपाल में भी स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में 25 अक्टूबर को राज्य की राजधानी में स्थानीय अवकाश की वजह से स्कूलों को बंद करने का निर्णय (School Closed) लिया गया था।

मिली जानकारी के मुताबिक बता दें दशहरे (dusshera) के अगले दिन यानि कि 25 अक्टूबर को भोपाल (Bhopal) के सरकारी स्कूलों ने स्थानीय अवकाश की वजह से कक्षाएं बंद कर दीं और कई निजी संस्थानों ने भी इसका पालन किया। स्कूलों से आग्रह किया (School Closed) गया था कि वे बंद होने से पहले बच्चों और उनके माता-पिता को जानकारी जरूर दें।

आपको बता दें कि वाल्मिकी जयंती (valmikii jayanti) , जिसे परगट दिवस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक वार्षिक भारतीय त्योहार है जो श्रद्धेय रामायण लेखक और प्राचीन भारतीय कवि वाल्मिकी को (School Closed) श्रद्धांजलि देता है। यह त्यौहार आमतौर पर आश्विन महीने की पूर्णिमा की रात को मनाया जाता (Delhi School Closed) है, जिसे आमतौर पर पूर्णिमा (purnima) के नाम से जाना जाता है। यही वजह है कि इस तारीख पर कई राज्यों में स्कूलों को बद कर दिया जाता है।

इधर उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) पीईटी (PET) 2023 के कारण उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) में स्कूल 28 और 29 अक्टूबर को बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) के 35 जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। राज्य सरकार ने एक निर्देश जारी कर संकेत (Delhi School Closed) दिया है कि परीक्षाओं के उचित निष्पादन को सुनिश्चित करने के लिए 28 अक्टूबर और 29 अक्टूर को कोई अतिरिक्त परीक्षा निर्धारित नहीं की जाएगी। 35 जिलों के स्कूलों को भी अपनी नियमित कक्षाएं बंद करने के (Delhi School Closed) आधिकारिक निर्देश दिए गए हैं।

क्या रहेगी परीक्षा टाइमिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तो उत्तर प्रदेश पीईटी परीक्षा 2023 (uttar Pradesh PET exam 2023) में इस 20 लाख से अधिक कैंडिडेट्स के शामिल होने की संभावना है. परीक्षा 2 भाग में होंगे. पहला सेशन यानी मॉर्निंग सेशन) सुबह 10 से दोपहर 12 बजे के बीच आयोजित (Delhi School Closed) किया जाएगा. वहीं दोपहर का सेशन 3 से शाम 5 बजे के बीच आयोजित होगा.

समय से पहले पहुंच जाएं सेंटर

अभियार्थियों से अनुरोध है कि वक्त से पहले सेंटर पहुंच जाएं. उम्मादवारो की संख्या ज्यादा होने से ID चेक करने आदि के प्रोसेस में देर लग (Delhi School Closed) सकती है. इसलिए साथ में अतिरिक्त वक्त लेकर चलें. अपने साथ Admission card और valid ID ले जाना नहीं भूलें.

बहुत से पद पर होती है भर्ती

बता दें कि UPSSC द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) प्रिलिमिनेरी एलिजबिलिटी टेस्ट (Preliminary Eligibility Test) यहां निकलने वाली बहुत सी सरकारी भर्तियों का पहला चरण है. कई वैकेंसी (vacancy) में पहला चरण ही यही होता है कि जब तब आपके पास यूपी पीईटी (up PET) पास होने का सर्टिफिकेट (certificate) नहीं है तब तक आप आवेदन नहीं (Delhi School Closed) कर सकते.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button