ट्रेंडिंग

Semiconductor industry: PM मोदी ने सेमीकंडक्टर प्लांट का किया शिलान्यास, चीन को तगड़ा नुकसान!

If 3-3 semiconductor plants are started in India, it will provide employment.

Semiconductor industry in India News: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल जो हुंकार भरी उसकी गूंज चीन में भी सुनाई देगी…क्योंकि भारत आज हर दिन तरक्की के रास्त पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश की जनता को सौगात देने का काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में भारत के प्रधानमंत्री ने चीन को एक तगड़ा झटका दिया है।

भारत की सामरिक शक्तियों के आगे तो चीन पस्त हो ही चुका है, अब चिप के जरिए भी चीन को चित करने की तैयारी हो चुकी है। क्योंकि सेमीकंडक्टर की दुनिया में चीन की बादशाहत को भारत ने चुनौती दे दी है। चीन के दबदबे वाले क्षेत्र में बड़ी एंट्री करते हुए भारत ने सेमी कंडक्टर में भी आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ा दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने  देश में 3 सेमीकंडक्टर प्लांट का शिलान्यास किया। इनमें से दो प्लांट गुजरात में हैं।जिनमें एक साणंद में है और दूसरा धोलेरा में जबकि तीसरा प्लांट असम के मोरिगांव में है । इन तीनों प्रोजेक्ट की कुल लागत 1 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है । तीनों प्लांट 100 दिन के अंदर तैयार हो जाएगा…और वहां से प्रोडक्शन भी होने लगेगा । जब प्लांट बनकर तैयार होगा..तो तीनों प्लांट बनकर तैयार होंगे तो 80 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

वैसे तो दिखने में ये सेमीकंडक्टर चिप भले ही बहुत छोटी हो लेकिन इनका काम और अहमियत बहुत ज्यादा है। आप अपने हाथ में स्मार्ट वॉच पहनते हैं या फिर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं…यहां तक की आप जो भी गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। उन सभी में चिप या सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल होता है।  मतलब आपके इर्द-गिर्द मौजूद ज्यादातर गैजेट्स में सेमीकंडक्टर का ही इस्तेमाल होता है..अभी की बात करें तो भारत सेमीकंडक्टर के लिए पूरी तरह से दूसरे देशों पर निर्भर है। चिप प्रोडक्शन में सबसे आगे है ताइवान।

ताइवान में पूरी दुनिया का 64 फीसदी सेमीकंडक्टर बनता है, इसके बाद दक्षिण कोरिया का नंबर आता है, फिर चीन का नंबर और चौथे नंबर पर अमेरिका है। पीएम मोदी ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है। आज, हम इतिहास भी लिख रहे हैं और उज्ज्वल भविष्य की ओर मजबूत कदम उठा रहे हैं। 21वीं सदी तकनीक आधारित सदी है, जिसकी कल्पना चिप्स के बिना नहीं की जा सकती ।

अब जब भारत में 3-3 सेमीकंडक्टर प्लांट शुरू हो जाएंगे, तो उससे रोजगार तो मिलेगा…साथ ही प्रोडक्ट की कीमत घटेगी.. भारत में सेमी कंडक्टर प्लांट की नींव से चीन की बुनियाद हिल गई है.. चिप के जरिए दुनिया पर धौंस जमाने वाले चीन का गुरूर भारत के आगे टूटने वाला है..भारत औऱ चीन के बीच जंग का नया मैदान सेमी कंडक्टर बनने वाला है और इस युद्ध में मात चीन को ही मिलने वाली है।

प्रोजेक्ट की कितनी लागत है ?

चलिए अब आपको बताते हैं कि प्रोजेक्ट की कितनी लागत है। इन तीनों प्रोजेक्ट की कुल लागत 1 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है । तीनों प्लांट 100 दिन के अंदर तैयार हो जाएगा और वहां से प्रोडक्शन भी होने लगेगा । जब प्लांट बनकर तैयार होगा..तो तीनों प्लांट बनकर तैयार होंगे तो 80 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button