ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

World Emoji Day 2022: इमोजी बताते है दिल का हाल, जानें इमोजी के पीछे की कहानी

नई दिल्ली: अब लोग अपनी बात को कहने के लिए कम से कम शब्दों का प्रयोग करना चाहते है, क्योंकि इमोजी के आने से जिंदगी पहले से ज्यादा आसान हो गई, सिर्फ एक इमोजी पूरी बात कह देती है. हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है, इसके बिना सोशल मीडिया की दुनिया अधूरी लगती है. वर्ल्ड इमोजी डे जेरेमी बर्ज ने 2014 में शुरू किया था, वे इमोजीपीडिया के फाउंडर हैं. 2019 में स्माइलिंग फेस विथ हार्ट को मोस्ट पॉपुलर न्यू इमोजी का अवॉर्ड भी दिया गया था.

सबसे ज्यादा सोशल मीडिया, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर इस्तेमाल किया जाता है. इमोजी एक ऐसा माध्यम है. जिसके जरिए आप अपनी भावनाओं का इजहार सेकेंड्स के अंदर कर सकते हैं. ‘इमोजी’ जापानी भाषा के शब्द इ (पिक्चर) और मोजी (पात्र) से मिलकर बना है.

ये भी पढ़ें-केवल 49 रुपये में ले सकेंगे डेटा और कॉल के फायदे, ये कंपनी दे रही ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी

सर्वे के अनुसार भारत में लोग सबसे अधिक खुशी के आंसू और ‘ब्लोइंग अ किस’ इमोजी का उपयोग करते हैं.आज दुनिया इमोजी के बिना अधूरी लगती है, वो अपनी भावनाएं जताने के लिए हमारी ताकत हैं. कहते हैं कि जापान में इमोजी की शुरूआत सबसे पहले 90 के दशक में हुई थी. तब जापानी मोबाइल फोन पर इमोजी दिखाई दिए थे और धीरे-धीरे यह पूरी दुनिया में फैल गया. 2010 के बाद इमोजी का इस्तेमाल तेजी से होता गया.

खुशी के आंसुओं के साथ चेहरा, रेड हार्ट, हंसते हुए लुढ़कना, थम्स अप, रोता हुआ चेहरा, हाथ जोड़ना, फेस ब्लोइंग किस, दिल के साथ मुस्कुराता चेहरा, आंखों में दिल के साथ मुस्कुराता चेहरा, मुस्कुराती आंखों वाला मुस्कुराता चेहरा सोशल मीडिया पर ये 10 इमोजी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button