ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

दिल्ली में Dengue का कहर, एक सप्ताह में मिले 100 से ज्यादा मरीज, जानें क्या है अपडेट

नई दिल्ली: दिल्ली में बारिश के साथ अब Dengue का असर भी दिखने लगा है. इस हफ्ते Dengue के नए मरीजों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है. दिल्ली एमसीडी कि रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में मच्छर जनित रोग के मामलों की संख्या इस साल अब तक 400 के करीब पहुंच गई है. डेंगू मरीजों के संख्या में इस कदर से बढ़ोत्तरी होते देख स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.

पिछले साल टूट गए थे सारे रिकॉर्ड

Dengue के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच आते हैं और कई बार दिसंबर तक भी इसके मामले आते हैं. नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि इस साल मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम परिस्थितियां होने के कारण सामान्य समय से पहले ही डेंगू के मामले दर्ज किए गए. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल डेंगू के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे, जो 2015 के बाद से मच्छर जनित बीमारी के सबसे अधिक मामले थे. इसके साथ ही पिछले साल 23 मरीजों की मौत हुई थी जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है.

17 सिंतबर तक 152 मामले मिले

नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस महीने अकेले 17 सितंबर तक डेंगू के 152 मामले आए हैं. शहर में 9 सितंबर तक Dengue के 295 मामले दर्ज किए गए थे. रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज किए गए. इस साल 17 सितंबर तक आए 396 मामलों में से 75 मामले अगस्त में दर्ज किए गए. इस बीमारी के कारण इस साल अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- Corona And Monkeypox: भारत में कोरोना में मामूली गिरावट, मंकीपॉक्स ने बढ़ाई चिंता

अभी जेल में ही है स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली की जनता के लिए भगवान ही सहारा है. क्योंकि भ्रष्टाचार के मामले में उसके स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन अभी जेल में बंद हैं. जैन को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में 30 मई को गिरफ्तार किया था. ईडी की ओर से छापेमारी के दौरान करीब 2.85 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति और सोने के 133 सिक्के बरामद किए जाने का दावा किया था. अब जेल में उनसे कथित शराब घोटाले में भी पूछताछ हो रही है.

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल Dengue के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे. जो 2015 के बाद इस बीमारी के सबसे अधिक मामले थे. इसके साथ ही पिछले साल 23 मरीजों की मौत हुई थी, जो 2016 के बाद सबसे अधिक है.

डेंगू के खतरे से ऐसे पाएं निज़ात

1. मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें और मच्छर भगाने वाली चीजों का इस्तेमाल करें।

2. मच्छरों के प्रवेश को रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियों पर तार की जाली लगाएं।

3. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए सभी पानी की टंकियों और कंटेनरों को अच्छी तरह से लगे ढक्कन से ढक दें।

4. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए कमरे के कूलर को हर हफ्ते फिर से भरने से पहले खाली करें, साफ करें और सुखाएं। उपयोग करने से पहले कूलर के अंदरूनी हिस्से को पेंट करें।

5. यूज में न आने वाले कंटेनर, टायर आदि को घर से हटा दें।

6. मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए हर हफ्ते फूलदानों, पौधों के गमलों, चिड़ियों के गमलों में पानी बदलें।

7. एक सप्ताह से अधिक समय तक घर से बाहर जाने पर टॉयलेट सीट को ढक कर रखें।

8. Dengue के बुखार के दौरान घर और अस्पताल में मच्छर के काटने से बचने और ट्रांसमिशन को रोकने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें।

9. दिन के समय एरोसोल, वेपोराइज़र (कॉइल/मैट) का प्रयोग करें।

10. घरों और आसपास पानी जमा न होने दें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button