ट्रेंडिंगन्यूज़

Elon Musk Birthday: सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के बारे में जानिए कुछ अनसुने किस्से !

नई दिल्ली: स्पेसएक्सऔरटेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk आज (28 जून) को अपना 51वां जन्मदिवस मना रहे हैं. उनके ट्विटर अकाउंट ने अब 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है. इसी के साथ वह माइक्रोब्लागिंग साइट पर इस मील के पत्थर को पार करने वाले दुनिया के केवल 6 लोगों में एक बन गए हैं.

उनके प्रोफेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने तीखी आलोचनाओं के साथ कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है. कई बार इन आलोचनाओं ने उन्हें पूरी तरह तोड़ दिया. एलन मस्क काफी कम उम्र में अच्छा मुकाम हासिल कर लिया था. लेकिन एलन ने जो भी सफलता आज हासिल किया है वो उन्हें आसानी से नहीं मिली है. उसके लिए उन्हें बहुत कुछ झेलना पड़ा. मशहूर उद्योगपति, निवेशक और इंजीनियर Elon Musk का बायोडाटा की जिंदगी की कहानी सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. लेकिन यह विश्वास करना मुश्किल होगा कि सफल एलन मस्क अपने जीवनकाल में कई बार असफल हुए. उनके विचार, जिन्हें शुरू में कई लोग सपने कहते थे, अब वास्तविकता में बदल गए हैं.

बचपन में एलन मस्क के साथ एक ऐसी घटना हुई थी, जब उन्हें सीढ़ी से नीचे फेंक दिया गया था और उन्हें बाद में इतना पीटा भी गया था जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ गया था. उन्हें चोट लगी थी जिसके कारण उन्हें अब भी सांस लेने में परेशानी हो रही है.

एलन मस्क ने उस समय की प्रमुख टेककंपनियों में से एक, नेटस्केप में नौकरी के लिए आवेदन किया था. हालांकि, उन्हें कोई जवाब नहीं मिला क्योंकि उनकी कंप्यूटर विज्ञान में कोई पृष्ठभूमि नहीं थी. उन्होंने व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र और भौतिकी में डिग्री प्राप्त की है.

ये भी पढे़ं- Share Market Update: बाजार की तेजी पर फिर लगा ब्रेक, जानें शेयर बाजार का क्या है हाल?

अपने मूल देश दक्षिण अफ्रीका में छुट्टी पर रहते हुए, उन्हें मृत्यु के करीब का अनुभव हुआ. वह सेरेब्रल मलेरिया से पीड़ित थे, जो प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम मलेरिया की एक जटिलता है, जिसका इलाज करने पर भी मृत्यु दर 20 है. इस बीमारी से ठीक होने में उन्हें छह महीने लग गए.

एलन मस्क (Elon Musk) भले ही अमेरिका से अपना कारोबार संचालित करते हों, लेकिन उनका जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के प्रेटोरिया में में हुआ था. उनका पूरा नाम एलन रीव मस्क है. उनकी मां कनाडा की थीं, जबकि पिता दक्षिण अफ्रीका से ताल्लुक रखते थे. पिता एरोल मस्क इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और और पायलट थे, जबकि मां मई मस्क एक डायटीशियन थी. मस्क को कंप्यूटर पसंद था और उन्होंने 10 साल की उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी. इसके बाद उन्होंने 12 साल की उम्र में ‘ब्लास्टर’ नामक एक वीडियो गेम बनाकर उससे कमाई शुरु कर दी थी. मस्क ने अपना वीडियो गेम एक अमेरिकन कंपनी को मात्र 500 डॉलर में बेच दिया था। वीडियो गेम बनाने से शुरुआत करने के बाद एलन मस्क ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. 27 साल की उम्र में मस्क ‘एक्स डाट काम’ नाम की एक कंपनी शुरु किया. लेकिन उन्हें सफलता मिली 1995 में Zip2 नामक टेक कंपनी बनाने के बाद. इसके बाद 2004 में उन्होंने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) की शुरुआत की.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button