ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

एनडीए ने जगदीप धनखड़ को एनडीए का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया

नई दिल्ली: भाजपा ने जगदीप धनखड़ को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित कर किया है। धनकड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल में उपराज्यपाल हैं।

जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का फ़ैसला शनिवार को देर शाम संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया गया। नई दिल्ली स्थित भाजपा पार्टी के मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे। इस बैठक में कई नामों पर सभी से विचार विमर्श करके अंत में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए जगदीप धनकड़ के नाम पर मुहर लगा दी गयी।

ये भी पढ़ें- शिवपाल ने पत्र भेजकर भतीजे अखिलेश को दी सलाह- ‘नेता जी’ को आईएसआई का एजेंट बताने वाले को समर्थन

बता दें कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मु को चुनाव मैदान में उतारा गया है, जबकि विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 18 जुलाई को है। इसके बाद अगले माह यानी अगस्त में देश के उपराष्ट्रपति को चुनने हो रहे हैं।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिये नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है, जबकि 6 अगस्त को वोटिंगऔर 11 अगस्त को काउंटिंग और रिजल्ट घोषित किया जाएगा। उपराष्ट्रपति के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button