उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

दिल्ली में आज कई जगहों पर कोहरा, रात में होगी बारिश, अब बढ़ने वाली है ठंड

Weather update : मौसम में बदलाव होने से दिल्ली में शुक्रवार को मौसम विभाग के मुताबिक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय हल्का कोहरा हो सकता है. वहीं दोपहर में धूप खिली रह सकती है. इसके साथ ही शाम होते ही मौसम बदल भी सकता है. रात के समय बूंदाबांदी या बारिश होने की संभावना बन सकती है. बारिश होने के बाद मौसम में कुछ बढ़त हो सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि शनिवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 9 डिग्री और अधिकतम तापमान बढ़कर 24 डिग्री सेल्सियस तक लगभग पहुंच सकता है. दिल्ली में 27 दिसंबर तक सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है.

Also Read: Latest Hindi News Weather update । News Today in Hindi

4 इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में पहुंची

राजधानी दिल्ली में हवा की गति कम होने और अन्य स्थानीय कारणों की वजह से एक बार फिर से आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है. इसके साथ ही 4 इलाकों में वायु की गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार दर्ज किया गया है. वहीं बीते गुरुवार को NCR में दिल्ली की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित हो गई. AQI 361 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी आता है. सुबह से ही धुंध के साथ कोहरा देखने को मिला रहा है. स्मॉग की चादर छाई हुई नजर आ रही है. वहीं 31 इलाकों में बेहद खराब और 2 इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. इसके साथ ही दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में देखी गई है. इसके साथ कही कमोबेश रविवार को हवा बेहद खराब श्रेणी की स्थिति में रहेगी.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान IITM के मुताबिक बीते बृहस्पतिवार को हवा दक्षिण – पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से चली है. इस दौरान हवा की गति 6 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार रही. इसके साथ ही शुक्रवार को हवा उत्तर-पूर्व दिशा से चलने का अनुमान जताया जा रहा है. इस दौरान हवा की गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से रहने के आसार हैं. वहीं सुबह के समय धुंध और कोहरा छाने की आशंका है. ऐसे में हवा खराब श्रेणी में बनी रहेगी. हवाएं शनिवार को उत्तर से दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से चलेंगी. इसके साथ ही हवा की चाल 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटे रफ्तार से रहने का अनुमान है. वहीं रविवार को हवा दक्षिण-पश्चिम से चलने की आशंका जताई जा रही है. इस दौरान हवा की गति 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रहने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकता है

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड CPCB के मुताबिक 4 इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है. इनमें जहांगीरपुरी में 421, नेहरू नगर में 425, आईटीओ में 405 और मुंडका में 411 AQI दर्ज किया गया है. इसके साथ ही 31 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई. इनमें से शादीपुर में सबसे ज्यादा 398 AQI रहा है. वहीं पटपटगंज में 391, आनंद विहार में 393 , सोनिया विहार में 390, रोहिणी में 388, वजीरपुर में 389, न्यू मोती बाग और ओखला फेज 2 में 382 सूचकांक दर्ज किया गया है. जो बेहद खराब श्रेणी है इसके साथ ही 2 इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें से आया नगर में 293 और दिलशाद गार्डन में 297 AQI दर्ज किया गया है जो खराब श्रेणी में है

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

सबसे कम प्रदूषित हवा फरीदाबाद की

CPCB के मुताबिक NCR में फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे कम दर्ज किया गया है यहां का AQI 238 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है. नोएडा में 356, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में 337 इसके साथ ही गुरुग्राम में 246 AQI दर्ज किया गया यह भी बेहद खराब श्रेणी में है.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button