Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

अयोध्या में इस जगह दामाद के रूप में पूजे जाते हैं प्रभु राम, क्या आप जानते हैं कौन सी है वो जगह?

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान राम के बाल रूप की ही पूजा होती है। दरअसल, अयोध्यावासी प्रभु श्रीराम को बालक राम के रूप में लल्ला के रूप में प्रतिष्ठा देते हैं। हालांकि, प्रभु श्रीराम की नगरी में एक जगह ऐसी भी है, जहां श्रीराम दामाद के तौर पर पूजे जाते हैं। इस जगह को जानकी मंदिर के रूप में जाना जाता है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर में स्थापित किए जाने की तैयारी चल रही है। नए बने राम जन्मभूमि मंदिर में भी रामलला अपने बाल स्वरूप में विराजमान होंगे। अयोध्या (Ayodhya) भगवान श्रीराम को रामलला के रूप में ही पूजती है। लेकिन यहां एक ऐसा स्थान भी है, जहां उनकी पूजा दामाद के तौर पर होती है। यह जगह है, जानकी महल मंदिर। जैसे दामाद के साथ ससुराल में हंसी-मजाक होता है, उलहाना दी जाती है और आगत-सतकार भी खूब होता है, ठीक वैसी ही परंपरा यहां भी है।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

भगवान को सुनाई जाती है गाली

जानकी महल मंदिर (Janki Mahal Mandir) में प्रतिदिन होने वाले भोग समारोह के दौरान हंसी मजाक के साथ ताने देने वाले गीत गाए जाते हैं। गालियां भी गाई जाती हैं। अयोध्या में जिस स्थान पर जानकी महल मंदिर है, उसका जुड़ाव नेपाल (Nepal) के शाही परिवार से रहा है। मंदिर की जमीन को 1942 में मोहन लाल केजरीवाल ने खरीदा और इसे अयोध्या में देवी जानकी (Janki Mata) के पैतृक घर का रूप दे दिया।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

माता सीता एक नाम जानकी

मान्यता है कि भगवान श्रीराम की पत्नी सीता का दूसरा नाम जानकी है और उनका जन्म मिथिला में हुआ था, जो मौजूदा समय में नेपाल में है। लिहाजा, दामाद की तरह इस मंदिर में सुबह से रात तक रामजी की खातिरदारी होती है। मान्यता है कि राम-सीता की शादी हिंदू कैलेंडर के पौष महीने में हुई थी। इसलिए हर वर्ष जनवरी के महीने मे जानकी महल मंदिर (Janki Mahal Mandir) में भव्य समारोह होता है। प्रभु राम के विवाह की सालगिरह के दौरान यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के नजदीक आने के साथ ही जानकी महल की रौनक भी बढ़ती जा रही है। यही नहीं मां जानकी की जन्मभूमि मिथिला से अयोध्या में उपहार भी भेजे जा रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button