Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

18 जनवरी को रामलला करेंगे मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश, 22 को होंगे ये कार्यक्रम जानें सब कुछ

Ayodhya ram mandir: अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आज यानी मंगलवार से विधि-विधानों की शुरुआत हो रही है। विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो रहा है। कई यज्ञ पहले से चल रहे हैं। रामलला अपने नए मंदिर के गर्भगृह में 18 जनवरी को प्रवेश करेंगे। इसके बाद विधानों को शुरू कर दिया जाएगा। 23 जनवरी से मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

Ayodhya में प्रभु रामलला को उनके मंदिर में स्थापित किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। आज यानी 16 जनवरी से मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान शुरू हो रहे हैं। रामनगरी के नवनिर्मित मंदिर में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा तो 22 जनवरी को होगी, लेकिन रामलला 18 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित कर दिए जाएंगे। कर्नाटक के मूर्तिकार अरुणराज योगी की बनाई प्रतिमा का चयन किया गया है। ट्रस्ट से इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। 5 साल के बालक रूप में खड़े राम की इस प्रतिमा का वजन डेढ़ से 2 क्विंटल होगा। प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान मंगलवार से शुरू हो जाएंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ (Ayodhya Ram Mandir) क्षेत्र के महामंत्री चंपत राय ने सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यज्ञ, हवन सहित अनुष्ठान की सभी प्रक्रिया मंदिर परिसर के भीतर ही पूरी की जाएगी। इसके लिए यज्ञशाला भी बनाई गई है, जिसमें महज 9 कुंड हैं।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

12 अधिवास से गुजरेगी प्रतिमा

16 जनवरी यानी आज मंगलवार (Ayodhya Ram Mandir) को प्रायश्चित कर्म एवं कुटी पूजन के साथ अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। 17 जनवरी को प्रतिमा का परिसर में प्रवेश होगा और भ्रमण करवाया जाएगा। प्रतिमा 12 अधिवास (निवास) से गुजरेगी। इसमें जल, गंध, औषधि, केसर, घृत, धान्य, शर्करा, फल, पुष्प, मध्य, सायंकाल एवं शय्याधिवास शामिल है। हालांकि, सामान्यत: प्राण प्रतिष्ठा में सात अधिवास ही होते हैं, मगर यहां पूरी परंपरा (Ayodhya Ram Mandir) का पालन किया जाएगा। 22 को प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में पीएम नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास मौजूद रहेंगे। PM के उद्‌बोधन के बाद सभी अथितियों एक-एककर रामलला के दर्शन करवाए जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा में 50 देशों के 53 प्रतिनिधि भी Ayodhya Ram Mandir में हिस्सा लेंगे। सभी आध्यात्मिक-धार्मिक परंपरा के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 22 जनवरी को रामलला भव्य और दिव्य मंदिर में हमें दर्शन देंगे। मेरा सौभाग्य है कि मुझे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में बुलाया गया है। जब आपने मुझे इतना बड़ा दायित्व दिया है तो मैंने भी 11 दिन व्रत अनुष्ठान का संकल्प किया हुआ है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

गर्भगृह में रहेगी पुरानी प्रतिमा

रामलला की जिस प्रतिमा का पिछले सात दशकों से पूजन हो रहा है, उसे भी मुख्य मंदिर के गर्भगृह में ही स्थापित की जाएगा और रोजाना पूजन होगा। चंपत राय ने बताया कि 16 से 21 के बीच अधिकतम अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे। 22 को प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े न्यूनतम अनुष्ठान होंगे। 20 और 21 को रामलला का पुराने परिसर में भी दर्शन बंद रहेगा। 23 जनवरी से आम लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे। 26 जनवरी से संघ, विहिप के तय कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न राज्यों से लाए गए श्रद्धालु भी दर्शन करेंगे। यह कार्यक्रम 24 फरवरी तक चलेगा। अमेरिका व हांगकांग सहित अन्य देशों से भी श्रद्धालुओं के समूह भी दर्शन के लिए आ रहे हैं।

22 जनवरी को कब क्या होगा-

10:30 AM तक अतिथियों को अपनी जगह लेनी होगी
12:20 से 1 PM तक चलेगी प्राण प्रतिष्ठा की पूजा
1 से 2:15 PM तक मोदी, योगी, भागवत व महंत नृत्यगोपाल दास का संबोधन
2.30 PM से सभी 8000 आमंत्रित अतिथि करेंगे दर्शन
50 देशों के प्रतिनिधि (Ayodhya Ram Mandir) भी होंगे शामिल कराया जाएगे प्रभु राम के दर्शन
500 कंपनी प्रतिनिधि, इंजिनियर, मजदूर सहित निर्माण कार्य से जुड़े लोग भी प्रांगण में रहेंगे

अमिताभ बच्चन ने मंदिर के पास खरीदा प्लॉट

बॉलिवुड के ‘बिग बी’ अमिताभ बच्चन ने अयोध्या में 14.50 करोड़ रुपये की लागत से 10,000 वर्ग फुट का प्लॉट खरीदा है। अधिकारियों ने बताया कि बिग बी वहां घर बनाने की योजना बना रहे हैं। यह प्लॉट राम मंदिर से बमुश्किल 15 मिनट की दूरी पर और इंटरनैशनल एयरपोर्ट से 30 मिनट की दूरी पर है।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

अधिवास के कार्यक्रम:

16 जनवरी: प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन
17 जनवरी: मूर्ति का परिसर प्रवेश
18 जनवरी (सायं): तीर्थ पूजन, (ayodhya ram mandir) जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास
19 जनवरी (प्रातः): औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास
19 जनवरी (सायं): धान्याधिवास
20 जनवरी (प्रातः): शर्कराधिवास, फलाधिवास
20 जनवरी (सायं): पुष्पाधिवास
21 जनवरी (प्रातः): मध्याधिवास
21 जनवरी (सायं): शय्याधिवास

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button