उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

Ram Mandir, जान लीजिए प्रशासन का क्या है बड़ा प्लान, अयोध्या में सिर्फ इन लोगों को मिलेंगी एंट्री

Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर (Ram mandir) प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अपने अंतिम दौर में है। प्रशासन अपनी तरफ से कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है। अयोध्या आने वाले सभी व्यक्तियों का सत्यापन किया जाएगा।

यूपी के अयोध्या (Ayodhya) में रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान किए जाने की तैयारियों को पूरा कराया जा रहा है। इस क्रम में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जा रही है। राम मंदिर के उद्घाटन यानी 22 जनवरी को लेकर सुरक्षा को चाक- चौबंद किया जा रहा है। बाहरी लोगों के अयोध्या में प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। अयोध्या में केवल आमंत्रित व्यक्तियों और सरकारी ड्यूटी में लगे लोगों के ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Rammandir) उद्घाटन समारोह की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक स्तर पर बैठकों का दौर लगातार चल रहा है। राम मंदिर का उद्घाटन (Ram mandir inauguration) एक बड़ा आयोजन माना जा रहा है। इस प्रकार के आयोजन में किसी प्रकार का विघ्न न उत्पन्न हो, इसके लिए तैयारियों को पुख्ता बनाया जा रहा है।

Also Read: Latest Hindi News Ram Mandir Pran Pratishtha । News Today in Hindi

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 21 जनवरी से ही मंदिर स्थल पर धार्मिक आयोजन शुरू हो जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत देश के कई VVIP और राम जन्मभूमि (Ram Janam Bhumi) आंदोलन से जुड़े लोग शामिल होंगे। धार्मिक आयोजन और सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए 20 जनवरी से मंदिर स्थल में आम लोगों की आवाजाही पर रोक लग जाएगी। 23 जनवरी से आम लोगों के लिए मंदिर को खोला जाएगा। 21 दिसंबर यानी गुरुवार को अयोध्या में सुरक्षा और अन्य इंतजामों को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह तय किया गया है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

अधिकारियों के मुताबिक, अतिसंवेदनशील स्थल होने की वजह से अयोध्या में बाहर से आने वाले एक-एक व्यक्ति का सत्यापन होगा। सभी होटल, धर्मशाला और रुकने के अन्य स्थानों के आसपास सघन चेकिंग अभियान चलाए जाएंगे। जिन लोगों के पास प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण नहीं होगा, उन्हें अयोध्या में आने की अनुमति ही नहीं मिलेगी। सभी होटलों, धर्मशालाओं और होम स्टे का ब्योरा जुटाकर वहां हुई एडवांस बुकिंग की जानकारी खंगाली जा रही है। ऐसी किसी भी बुकिंग को निरस्त करा दिया जाएगा जो आमंत्रित नहीं है।

10 ड्रोन से होगी निगरानी

इस आयोजन को दौरान कार्यक्रम स्थल पर 10 ड्रोन से हवाई निगरानी रखी जाएगी। इस दौरान पुलिस के ड्रोन के अलावा किसी और ड्रोन को उड़ने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। अयोध्या के सभी एंट्री पॉइंट पर सघन सुरक्षा इंतजाम होंगे। स्पेशल DG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, ADG जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया और आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने गुरुवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में सुरक्षा इंतजामों को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

सीएम योगी ने की समीक्षा

रामलला के नए मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi AdityaNath) अयोध्या पहुंचे। उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया। समीक्षा के दौरान कहा गया कि 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर में अभिषेक समारोह के दिन केवल राम मंदिर ट्रस्ट या सरकारी ड्यूटी से वैध निमंत्रण वाले लोगों को ही अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। गुरुवार को अयोध्या में समीक्षा बैठक के दौरान CM योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे स्थानीय होटल मालिकों को जहां तक संभव हो, अन्य लोगों की एडवांस बुकिंग रद्द करने के लिए कहें। ट्रस्ट की ओर से आमंत्रित लोगों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया जाए।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

तीर्थयात्रियों की ठहराने की होगी व्यवस्था

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आमंत्रित लोगों को ठहराने की विशेष व्यवस्था की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि न्यास की ओर से अयोध्या में तीर्थयात्रियों के ठहरने की व्यवस्था हो। इसके साथ- साथ तीर्थयात्रियों के लिए निर्धारित दरों पर धर्मशाला एवं होटल आदि में ठहरने की भी व्यवस्था की जाए। 22 जनवरी को केवल वही लोग अयोध्या आ सकेंगे, जिनके पास निमंत्रण पत्र है या सरकारी ड्यूटी पर तैनात हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह देखने में आया है कि कुछ लोगों ने 22 जनवरी को प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के दिन स्थानीय होटलों और धर्मशालाओं को बुक किया है। इसे रद्द किया जाना चाहिए ताकि प्रबंधन में कोई समस्या न हो, क्योंकि उस दिन पूरे भारत से विशेष आमंत्रित लोग आएंगे।

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

अयोध्या में उतर सकते हैं 100 विमान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अधिकारी अयोध्या के विभिन्न ठहरने वाले स्थानों पर जाएं। आमंत्रित अतिथियों के दौरे के लिए ठहरने की व्यवस्था की जांच करें। CM योगी ने कहा कि 22 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 100 विमान उतर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने अयोध्या प्रशासन से ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार रखने का निर्देश दिया है, ताकि किसी तरह की अव्यवस्था न उत्पन्न हो।

अयोध्या के DM नितीश कुमार ने बताया कि हम होटलों की ओर से की गई बुकिंग की जांच कर रहे हैं। उन कस्टमर की जानकारी ली जा रही है, जिन्होंने कमरों की बुकिंग कराई गई। अगर किसी प्रकार की गड़बड़ी मिलती है तो हम आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button