ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पीत की।   

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश की एकता को और अधिक मजबूत करने की दिशा में श्यामा प्रसाद मुखर्जी के ‘‘अद्वितीय प्रयासों’’ के लिए प्रत्येक भारतीय उनका ऋणी रहेगा।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि ‘‘डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भारत की एकता को और अधिक मजबूत करने तथा आगे बढ़ाने की दिशा में उनके अद्वितीय प्रयासों के लिए

भारत का प्रत्येक नागरिक उनका ऋणी है। उन्होंने भारत की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत की और एक मजबूत तथा समृद्ध राष्ट्र का सपना देखा। हम उनके सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा से प्रतिबद्ध हैं।’’

ये भी पढ़े- http://ये भी पढ़ें- Share Market Update: सप्ताह के दूसरे दिन भी बाजार में तेजी, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी कितने अंक चढ़ा?

बता दें कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने, संविधान के अनुच्छेद 370 के कट्टर आलोचक थे। आवश्यक परमिट के बिना जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार किए जाने के बाद 1953 में कश्मीर में नजरबंदी के दौरान श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मृत्यु हो गई थी। मुखर्जी कश्मीर में प्रवेश करने के लिए परमिट की जरुरत का भी मुखर विरोध करते थे।

ज्ञात हो कि सरकार ने पांच अगस्त 2019 में धारा 370 को हटा कर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया था और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button