ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबररोजी-रोटी

Sarkari Naukri 2022: 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी में जाने का सीधा मौका, बिना परीक्षा होगा चयन

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे में जाने का सुनहरा मौका है। पश्चिम रेलवे ने अपरेंटिस पदों पर उम्मीदवारों से आवेदन मांगा हैं।
अभ्यर्थी इन पदों के लिए आरआरसी डब्ल्यूआर की ऑफिसियल बेवसाइट rrc-wr.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती प्रोसिजर के तहत कुल 3612 रिक्तियां भरी जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया जारी है और 27 जून तक आखिरी तारीख है।

कौन कर सकता है अप्लाई, जानें-
इस भर्ती प्रक्रिया की सबसे ख़ास बात ये है कि यह कक्षा 10वीं पास और ITI वालों के लिए है। जिन लोगों ने 10वीं के बाद पढ़ाई नहीं की वे भी इसके लिए अप्लाई कर नौकरी पा सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखे कि आपके पास ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

उम्र सीमा-
हर भर्ती के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा तो
निर्धारित होती ही है। इसी प्रकार अप्रेंटिस की भर्ती के लिए हमेशा 15 साल न्यूनतम और 24 साल अधिकतम उम्र सीमा होती है। बता दें कि 24 साल से अधिक के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आवेदन फी
आवेदन फी 100 रुपये है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / महिला आवेदकों द्वारा कोई फी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके कर सकते है।

ये भी पढ़े- http://ये भी पढे़ं-जेल में बंद सपा के पूर्व विधायक रामेश्वर सिंह यादव के गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई, आवास पर कुर्की का आदेश चस्पा

दसवीं पास के लिए कौन-सी नौकरी होती है? 10th pass jobs Hindi - Top Job Gyan

चयन प्रक्रिया-
उम्मीदवारों का सेलेक्शन 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिए होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि उम्मीदवारों के सेलेक्शन के लिए कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों को सीधी भर्ती होगी।

ऐसे करे अप्लाई-
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल पेज rrc-wr.com पर जाकर अप्लाई कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपको नाम, पता, ईमेल, शैक्षणिक दस्तावेज जमा करने होंगे। भर्ती के नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है, जहां से आप वैकेंसी से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button