ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

UPSSSC PET 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के परीक्षा की डेट घोषित, जानिए क्या होगा पैटर्न?

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही ग्रुप-सी श्रेणी के पदों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की बंपर भर्तियां निकले वाली हैं, इसी कड़ी में ग्रुप-सी पदों की भर्तियों में शामिल होने के लिए युवाओं को सबसे पहले एलिजिबिलिटी टेस्ट करना होगा पास। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (PET 2022) कराई जाती है।

PET 2022 का एग्जाम पहले 18 सिंतबर को होना था, लेकिन परीक्षा टल गई है। अब पीईटी एग्जाम 15 और 16 अक्टूबर को कराया जाएगा, इसके लिए यूपीएसएसएससी ने आवेदन की प्रक्रिया समाप्त कर ली है।

यह भी पढ़ें: Urfi Javed ने अब अपने नए फैशन सेंस से ढाया कहर, पहले ब्लेड और बोरे से बने कपड़े में भी बिखेर चुकी जलवा

आपको बता दें कि पीईटी 2022 का समय नजदीक आ चुका है, ऐसे में युवाओं के मन में सबसे बड़ा सवाल उठता होगा कि परीक्षा की कैसे तैयारी करें। पीईटी 2022 में उम्मीदवारों से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न एक नंबर का होगा। इन प्रश्नों का हल करने के लिए अभ्यर्थियों को सिर्फ 2 घंटे का ही समय मिलेगा, इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों का 0.25 अंक काट लिया जाएगा।

इस परीक्षा में पूछे जाने वाले 15 टॉपिक्स में से 9 टॉपिक्स के प्रश्नों के कठिनाई का स्तर NCERT द्वारा निर्धारित सेकंडरी/सीनियर सेकेंडरी स्तर का होगा। इन 9 टॉपिक्स मेंइंडियन हिस्ट्री, इंडियन नेशनल मूवमेंट, जियोग्राफी, इंडियन इकॉनमी, इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जनरल साइंस, एलिमेंट्री अर्थमेटिक, जनरल हिंदी तथा जनरल इंग्लिश शामिल हैं। इसकेअलावा अन्य 6 टॉपिक्स के प्रश्नों के डिफिकल्टी लेवल की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि इनमें भी 10वीं के स्तर के ही प्रश्न पूछे जाएंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button