खेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

पांच साल में 2 लाख से अधिक किसानों को प्रशिक्षण और नौकरी देगी योगी सरकार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले पांच साल में करीब सवा 2 लाख उद्ममी और किसानों को प्रशिक्षण देकर उनकी कार्य क्षमता को बढाने की योजना बना रही है। साथ ही योगी सरकार हर किसान परिवार में एक व्यक्ति को नौकरी देने की भी तैयारी में जुट गयी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए कटिबद्ध है। इसी क्रम में 2.10 लाख उद्ममियो और किसानों को प्रशिक्षण देने के साथ ही प्रदेश में 375 बड़ी खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने की योजना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम (पीएमएफएमआई) योजना के औपचरणीकरण के अंर्तगत 41,336 इकाईयां स्थापित करने की योजना है, जिनका सीधा फायदा किसानों और उनसे जुड़े उद्ममियों का होगा।

नींबू की खेती करें और घर बैठे कमाएं लाखों रुपये

योगी ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित होने से किसानों को अपनी फसलें खराब होने का डर नहीं रहेगा और फसलें सुरक्षित रहने से फसलों का उचित मूल्य मिलने से उनकी आमदनी बढना तय है। योगी सरकार किसानो को राहत देने के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं, जिससे किसानों की आमदनी में वृद्धि हो और उसमें वह कामयाब ही हो रही है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button