ट्रेंडिंगबड़ी खबर

UNSC Action: अब्दुल रहमान मक्की ग्लोबल आतंकवादी घोषित, चीन पाकिस्तान का साथ छोड़ने का हुआ मजबूर !

नई दिल्ली/ न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पाकिस्तान मूल के आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की ( Abdul Rahman Makki) ग्लोबल आतंकवादी (Global Terrorist) घोषित कर दिया है। इसके साथ ही चीन को मुंह की खानी पड़ी है।सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस कार्रवाई के बाद चीन व पाकिस्तान दोनों ही बैकफुट पर आ गये हैं।


मक्की ग्लोबल आतंकी घोषित मामले में चीन पाकिस्तान का साथ छोड़ने का मजबूर हुआ। इससे पहले चीन पाकिस्तान का साथ देते हुए मक्की ग्लोबल आतंकी घोषित करने में अडंगा (वीटो) लगा रहा था। लेकिन अब पाकिस्तान की कमजोर स्थिति को देखते हुए चीन को पाकिस्तान से किनारा करने में ही फायदा दिखायी दिया।

न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में मक्की को ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया


बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की को भारत व अमेरिका पहले ही खतरनाक आतंकी घोषित कर चुके हैं। भारत की ओर से अब्दुल रहमान मक्की को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए जून में लाया था। इस प्रस्ताव पर UNSC ने अल कायदा प्रबंध समिति के तहत ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया।

यह भी पढेंः DPS’s Principal Died: सड़क हादसे में DPS की प्रिंसिपल की मौत, छात्रों व स्टॉफ में शोक की लहर


ग्लोबल आतंकी अब्दुल रहमान मक्की पाकिस्तान के अल कायदा के चीफ सईद हाफिज का रिश्तेदार है। वह भारत में आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए युवाओं को भड़काता था। मक्की को पाकिस्तान में वर्ष 2020 में टेरर फंडिंग के मामले में दोषी करार दिया जा चुका है।


इतना ही नहीं अब्दुल रहमान मक्की ने 2010 में जर्मनी बेकरी के तीन शहरों में आतंकी वारदात देने की धमकी दी थी। इसके बाद वहां पर आतंकी धमाके हुए थे। मक्की को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर अब न केवल उसकी संपत्ति फ्रीज करने की कार्रवाई होगी, बल्कि अब यात्राओं पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button