उत्तर प्रदेश

UP Flood News: यूपी पर कुदरत की मार, हर तरफ हाहाकार!

UP Flood News:कुदरत की मार के आगे इंसान लाचार है। एक कहावत बिल्कुल सही है कि कुदरत का कहर जब बरसता है तो हर कोई उसके सामने लाचार नजर आता है…बेबस हो कर बस कुदरत की मार झेलता है। यूपी के शाहजहांपुर में बादल इस कदर कहर बनकर बरसेंगे किसी ने भी सोचा नहीं था। सैलाबी तबाही आई, तो ना संभलने का मौका मिला…. ना निकले का रास्ता मिला। घर डूबते चले गए, सड़कें दरिया बन गई… गाड़ियां पानी में डूब।सैकड़ों लोगों को बाढ़ की वजह से अपना छोड़कर जाना पड़ रहा है। चारों तरफ पानी भरने के बाद लोग जैसे-तैसे वहां से निकल रहे हैं….बाढ़ के बीच लोग अपने जरूरत का सामान सिर पर लेकर किसी तरह सुरक्षित जगह की तलाश में हैं। यहां की करीब 20 कॉलोनियां जलमग्न हो चुकी है। कई घरों में तो चार से पांच फीट तक पानी भर गया है।


बाढ से हालात ऐसे बिगड़े है कि गाड़ियां डूबी नजर आ रही है…क्रेन के सहारे पानी से बाहर निकाला जा रहा है। वहीं बाढ़ में फंसे लोगों को मुसीबत से निकालने के लिए प्रशासन दिन रात जुटा हुआ है..NDRF के साथ पुलिस और नगर निगम के कर्मचारी लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रहे हैं।बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए NDRF की नाव शाहजहांपुर की सड़कों पर चल रही है।कुदरत के कहर और लोगों की परेशानी लगातार बढ़ रही है।
यूपी के सीतापुर में नदियों में आए उफान ने एक मकान को पलभर में निगल लिया। बैराज से छोड़े गए पानी से नदी में सैलाब आ गया है और फिर पानी से हुए कटान से एक मकान ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और पलभर में उसने नदी में जलमसाधि ले ली.. जिस घरों पाई पाई जोड़ कर बनाया था उसी घर को ये जलजला बहा ले गया।


गनीमत रही कि इस हादसे से पहले ही मकान को खाली करवाया लिया गया था। हरदोई की बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है। मूसलाधार आफत से यहां भी जिंदगियां बेबस है। बाढ़ से किस तरह लोगों की जिंदगी पर असर पड़ रहा है। बाढ़ का पानी लोगों के घरों तक आ गया .. खेत खलिहान सब जलमग्न हो गए है।
यूपी के कई और जिलो में बाढ़ बारिश लोगो के लिए आफत बन चुकी है। जिससे राहत पाने के लिए लोग बेताब हैं लेकिन लगता आसमान से बरस रही आफत है भी राहते देने के मूड में नहीं है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button