ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: यूपी-एमपी समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली-NCR में मौसम का हाल

नई दिल्ली: पश्चिमी यूपी में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश (Weather Update) के बाद शुक्रवार दिल्ली-एनसीआर का मौसम भी बदल गया है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह हल्की बारिश हुई. वहीं नोएडा के कई इलाकों में बारिश हुई है. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात की वजह से देश के तमाम राज्यों में बारिश (Weather Update) का दौर अभी भी जारी है. मौसम विभाग ने आज (शुक्रवार को) भी भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग की ओर से यूपी, बिहार, एमपी और छत्तीसगढ़ सहित तमाम राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में बीते 24 घंटों में जमकर बारिश हुई है. बारिश की वजह से इस साल दशहरा का त्योहार भी फीका रहा. कई शहरों में रावण के पुतले भीग जाने के कारण रावण दहन का मजा किरकिरा हो गया.

चक्रवाती हवाओं का दिख रहा प्रभाव

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठी चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून के अंतिम समय में भारी बारिश (Weather Update) हो रही है. अभी 2-3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी, बिहार, एमपी और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है. जबकि पहाड़ी राज्यों में भी मूसलाधार बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Corona Dengue Virus Updates: कोरोना के आंकड़ों में आई मामूली गिरावट, बिहार में डेंगू का अलर्ट जारी

दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश (Weather Update) होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 9 अक्टूबर तक कई इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने यहां बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम के अलर्ट को देखते हुए नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों को सावधान किया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के अलावा यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन का खतरा

मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश सहित सभी पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड के पूर्वी और मध्य भागों में भारी से बहुत भारी बारिश (Weather Update) संभव है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी बारिश की संभावना है. कुमाऊं क्षेत्र में रेड तो गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के चलते कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं.

उत्तराखंड में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए उत्तराखंड में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. आज (शुक्रवार को) सभी शासकीय, अशासकीय, निजी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे. मौसम विभाग द्वारा राज्य में रेड अलर्ट जारी किया गया है. लोगों से पहाड़ी इलाकों में यात्रा करने से बचने की अपील की गई है. बारिश के चलते तीर्थयात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अगले 2 से 3 दिनों तक केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड और उत्तराखंड के अन्य पहाड़ी स्थलों की यात्रा न करने की सलाह दी गई है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button