ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Bollywood On Superstition: आखिर क्यों बॉलीवुड के ये सितारें करते हैं अंधविश्वास पर भरोसा, अमिताभ बच्चन समेत ये सेलिब्रिटीज़ हैं शामिल

नई दिल्ली: भारतीयों में अंधविश्वास (Bollywood On Superstition) की धारना बहुत आम सी बात है। बिल्ली के रास्ता काटने से लेकर टूटे कांच जैसे ऐसे कई अंधविश्वास हैंं जिसे भारतीय लोग बहुत ज़्यादा लोग मानते हैं। लेकिन इस काम सिर्फ आम जनता ही नही बॉलीवुड सेलीब्रिटी भी आगे हैं। अमिताभ बच्चन से लेकर सलमान खान तक बहुत से सेलीब्रिटी इसमे शामिल हैं।

जानिए कौन-कौन से कलाकार मानते हैं इन अंधविश्वासों को

अमिताभ बच्चन

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन 5 दशकों से भी ज्यादा समय से फिल्मी पर्दे पर अपना जादू चला रहे हैं। उन्होंने कई बैक-टू-बैक सुपरहिट फिल्में दी हैं। उनके अंधविश्वास की बात करें, तो यह थोड़ा अजीब है। वह एक ऐसे अंधविश्वास में यकीन रखते हैं, जो उनके काम या फिर फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स को लेकर नहीं, बल्कि क्रिकेट को लेकर है। साल 2019 में अमिताभ ने खुलासा किया था कि, वह कभी भी लाइव क्रिकेट मैच नहीं देखते हैं। उन्होंने कहा था, “जब भारत खेल रहा होता है, तो मैं क्रिकेट मैचों के लाइव प्रसारण देखने से बचता हूं। हालांकि, अगर मैं करता हूं और भारतीय क्रिकेट टीम एक मैच खेल रही है, तो मैं खिलाड़ियों के खेलते समय थोड़ा भी हिलता नहीं हूं। भले ही मेरे बेटे अभिषेक बच्चन भी मैच देख रहे हैं, मैं उन्हें निर्देश देता हूं कि, खेल के दौरान हिलें नहीं।”

सलमान खान

सलमान खान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खुद एक एक ब्रांड हैं। वह अपनी फिल्मों से लेकर अपने स्टाइल स्टेटमेंट तक, हर चीज के लिए लाइमलाइट में आते हैं। हालांकि, उनके नीले पत्थर वाले ब्रेसलेट की फैन फॉलोइंग अलग लेवल पर है। इसे वह अपना लकी चार्म मानते हैं। एक बार सलमान ने कहा था, “मेरे पिता (सलीम खान) ने हमेशा इसे पहना है। ये उनके हाथ पर कूल लगता था। मैं उनके ब्रेसलेट से खेलता और फिर जब मैंने काम करना शुरू किया, तो उन्होंने इसे मुझे दे दिया। वो कहते हैं दो जीवित पत्थर हैं एक है अकीक और एक है फिरोजा। इससे क्या होता है कि, अगर आप पर कोई निगेटिविटी आ रही है, तो पहले ये लेती है। यह मेरा सातवां पत्थर है।”

 दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने अपने अभिनय और पर्सनैलिटी से ग्लैमर की दुनिया में अपना नाम बनाया है। हालांकि, अपने अभिनय कौशल और अट्रैक्टिव लुक के अलावा अभिनेत्री कुछ अंधविश्वासों में भी विश्वास करती हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दीपिका पादुकोण का मानना ​​है कि, उनकी फिल्मों की रिलीज से ठीक पहले सिद्धिविनायक मंदिर में जाने से उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कमाल करती हैं। वह रणवीर सिंह संग शादी के बाद भी सिद्धिविनायक मंदिर गई थीं।

ऋतिक रोशन

सुपरस्टार ऋतिक रोशन को ‘बॉलीवुड का ग्रीक गॉड’ कहा जाता है। आपको बता दें कि, ऋतिक रोशन के एक हाथ में एक एक्स्ट्रा अंगूठा है, जो उन्हें लकी बनाता है। हालांकि, अपने करियर की शुरुआत में ऋतिक को सलाह दी गई थी कि, वह अपना एक्स्ट्रा अंगूठा हटवा दें, लेकिन एक्टर ने ऐसा नहीं किया था और वह गर्व के साथ अपना लकी चार्म फ्लॉन्ट करते हैं।

शाहरुख खान

बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानी शाहरुख खान को टिनसेल टाउन में नाम, शोहरत और खास जगह मिली है। अपने अभिनय कौशल, डाउन टू अर्थ नेचर और पर्सनैलिटी के अलावा, शाहरुख 555 नंबर के प्रति अपने जुनून के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि, 555 के लिए शाहरुख का प्यार अंकशास्त्र से संबंधित है या नहीं, लेकिन अभिनेता इसे बहुत गंभीरता से लेते हैं। उनकी सभी गाड़ियों की नंबर प्लेट पर एक ही नंबर लिखा होता है। हालांकि, न केवल कारों पर, बल्कि उनके सेलफोन नंबर में भी अंक 555 है।

विद्या बालन

‘डर्टी पिक्चर’ फेम एक्ट्रेस विद्या बालन अपने मुखर व्यक्तित्व के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने हमेशा अपने पॉजिटिल बिहेवियर से लोगों का दिल जीता है। लेकिन, अभिनेत्री एक अजीब अंधविश्वास पर विश्वास करती हैं। विद्या बालन के दिल में पाकिस्तानी काजल ब्रांड ‘हाशमी’ के लिए एक स्पेशल स्थान है और वह जब भी घर से बाहर निकलती हैं, इसी ब्रांड का काजल लगाती हैं।

बिपाशा बसु

बिपाशा बसु टिनसेल टाउन की सबसे सिजलिंग एक्ट्रेसेस में से एक हैं और वह हमेशा हमारा दिल जीतने में सफल रहती हैं। अभिनेत्री बुरी नज़र के बारे में बहुत सचेत हैं और उसी के बारे में एक असामान्य अंधविश्वास रखती हैं। कहा जाता है कि, वह हर शनिवार को नींबू और मिर्च खरीदती हैं और उन्हें अपनी कार में टांग देती हैं। इसके अलावा, अभिनेत्री को उनकी मां ने अनुष्ठान सिखाया है और वह हर हफ्ते इसका पालन करना सुनिश्चित करती हैं, ताकि बुरी नजर से बचा जा सके।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

शिल्पा एक फिट मॉम के अलावा एक गॉर्जियस एक्ट्रेस भी हैं और आईपीएल टीम ‘राजस्थान रॉयल्स’ की मालकिन भी हैं। एक्ट्रेस भी अजीबोगरीब अंधविश्वास में यकीन करती हैं। कहा जाता है कि, जब भी टीम मैदान में खेल रही होती है, तो एक्ट्रेस को दो घड़ियां पहने हुए देखा जाता है। इसके अलावा, शिल्पा मैच के दौरान जिस तरह से बैठती थीं, उसे लेकर भी अतिरिक्त सावधानी बरतती थीं।

जब विरोधी टीम बल्लेबाजी करती थी, तो अभिनेत्री अपने पैरों को क्रॉस करती थीं और जब उनकी टीम बल्लेबाजी करना शुरू करती थी, तो वह अपने पैरों को खोलकर बैठ जाती थीं। इस बारे में उन्होंने कहा था, “हमारे पास ये अंधविश्वास है। मैंने खेलों में दो घड़ियां पहनकर शुरुआत की। साथ ही, हर बार जब टीम बल्लेबाजी कर रही थी, तो मैं अपने पैरों को खोल कर बैठती और क्रॉस नहीं करती थी। लेकिन जब दूसरी टीम बल्लेबाजी करती, तो मैं अपने पैरों को क्रॉस कर लेती थी। अब मेरी सबसे नई सनक एक ब्रेसलेट है।”

यह भी पढ़ें: बिग बॉस 16 की Soundarya Sharma एक्टिंग के अलावा हैं इन कामों में भी माहिर

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाले अभिनेताओं में से एक हैं। ऐसा माना जाता है कि, अभिनेता के पास 9 नंबर का एक स्टिकर है, जो उनके दिल के करीब है। चर्चा यह है कि, अक्षय प्रति फिल्म एक शुल्क लेते हैं, जिसमें संख्या 9 जरूर होता है। इसके अलावा, वह कभी भी ब्लैंक पेपर पर बिना ओम लिखे कुछ भी नहीं लिखते हैं। इतना ही नहीं, अभिनेता का यह भी मानना है कि, अगर वह अपनी फिल्म के सिनेमाघरों में आने से पहले देश से बाहर भाग जाते हैं, तो उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर देंगी।

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर के बारे में सभी जानते हैं कि, एक्टर अपना लकी नंबर 8 मानते हैं। अपनी जर्सी से लेकर कार नंबर प्लेट और सेलफोन नंबर तक, रणबीर कपूर 8 नंबर को अपने जीवन में एक विशेष स्थान देना सुनिश्चित करते हैं। इतना ही नहीं, रणबीर की पत्नी आलिया भट्ट के कलीरे पर भी नंबर 8 और अनंत चिन्ह था, जिसने उन्हें सुपर स्पेशल बना दिया था। इसके अलावा, आलिया भट्ट के मंगलसूत्र पर भी अनंत का चिन्ह था। एक इंटरव्यू में रणबीर कपूर ने इस बारे में कहा था, “मेरी मां का जन्मदिन 8 तारीख को हुआ था। मुझे बस संख्या के डिजाइन और इस तथ्य से प्यार हो गया कि, इसका मतलब अनंत हो सकता है।”

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button