ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

WhatsApp ने अपने इस फीचर में कर दिया बड़ा बदलाव, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: इस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp पिछले लंबे समय से बेहतरीन फीचर्स पर काम कर रहा है, कंपनी ने पिछले कुछ महीनों में डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर भी लॉन्च किया था. ऐसे में अब WhatsApp एक नए फीचर को लेकर आया है जिसमें यूजर्स के डिसअपीयरिंग मैसेज को कभी भी देखा जा सकता है और यह यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर हैं. अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर अब कई नए अपडेट जारी कर रहा है.

कंपनी एक नए सेफ्टी फीचर को रोलआउट कर रही है, जिससे यूजर की प्राइवेसी को सुरक्षित रखा जा सकें. दरअसल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सप्प ने अपने यूजर्स के लिए view once फीचर में कुछ बड़े बदलाव किये है. WhatsApp के इस बदलावके बाद यदि आप व्यू वन्स फीचर को इनेबल कर किसी को (फ़ोटो-वीडियो) भेजते है, तो अब वह व्यक्ति उस मैसेज का स्क्रीनशॉट नही ले सकता है. इस अपडेट के बाद यूजर्स न इन मैसेज का स्क्रीनशॉट ले पाएंगे बल्कि स्क्रीन रिकॉर्ड भी नहीं कर पाएंगे.

क्या है View Once फीचर?

WhatsApp मेसेजिंग ऐप ने अपने उपभोक्ता के सुरक्षित चैट के लिए इस सेवा की शुरुआत की थी. इस फीचर को इनेबल करके भेजे गए मेसेज देखे जाने के बाद रिसीवर के चैट से गायब हो जाते हैं. जिसके कारण आप इन मैसेज को दोबारा नहीं देख सकते है. लेकिन इसमें एक खामी थी इसके माध्यम से भेजे गये मैसेज का स्क्रीनशॉट संभव था. जिसको अब कंपनी ने सुधार लिया है. अब आप इन मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है.

ये भी पढ़ें- Amazon Sale: अमेजन लेकर आया है अपने कस्टमर्स के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑफर, इन चीजों पर मिलेगी छूट

बातचीत का स्क्रीनशॉट संभव

WhatsApp के नए अपडेट के बाद भी अभी यूजर्स बातचीत के स्क्रीनशॉट ले सकता है. क्योंकि कंपनी ने केवल व्यू-वन्स फोटो और वीडियो के स्क्रीनशॉट को प्रतिबंधित किया है. इस नये अपडेट के बाद अब यूजर व्यू वन्स फोटो और वीडियो को फॉरवर्ड, एक्सपोर्ट या सेव नहीं कर सकता है. हालांकि अभी आप इस मैसेज के (फ़ोटो – वीडियो) को किसी अन्य मोबाईल की सहायता से फ़ोटो खींच कर स्टोर कर सकते है. इसलिए लिए इस फीचर का उपयोग आपको सावधानी के साथ करना होगा.

ऑनलाइन स्टेटस भी कर सकते है हाइड

इसी के साथ वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए एक और नए प्राइवेसी फीचर का ऐलान किया है. यह फीचर यूजर्स के ऑनलाइन स्टेटस को हाइड करने की सुविधा देता है. यह फीचर उसी तरह काम करता है, जैसे लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को हाइड किया जाता है. इस फीचर को आप वॉट्सऐप सेटिंग्स के अकाउंट सेक्शन में दिए गए प्राइवेसी में जाकर ऐक्सेस कर सकते है.

WhatsApp ला रहा नया क्रिएट पोल फीचर

WaBetaInfo के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए पोल क्रिएट करने का ऑप्सन देने की सोच रहा है. रिपोर्ट के अनुसार कुछ बिटा यूजर्स ग्रुप चैट के अंदर पोल बनने की सुविधा का लाभ उठा रहें है. और यह फीचर केवल ग्रुप एडमिन तक सीमित नही है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button