खेलन्यूज़

खेती के लिये कितना जरूरी है DAP- यूरिया, क्या है D.A.P का सरकारी रेट पढ़े पूरी खबर..

पिछले सालों में किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि उचित दाम और उचित मात्रा में DAP और यूरिया किसानों तक नहीं पहुंचा था. इसी कारण किसानों को ज्यादा दामों पर इसे खरीदने को मजबूर होना पड़ा था.

Indian Farmers News! कर्ज में डूबा किसान जब भी मार खाता है तो महंगाई उसके लिये नासूर बन जाती है.क्योंकि खेती में इस्तेमाल होने वाले उर्वरक पर्दाथ ही किसानों के लिये मुख्य चीज हैं.लेकिन कई बार इनके दामों में होने वाला इजाफा ही किसान की कमर तोड़ देता है. क्योंकि युरिया और DAP की खरीदारी ही किसान के लिये जरूरी है.लेकिन ये उसे अगर उचित दामों पर न मिले तो उनके खेतों में फसलों का लहराना बडा मुश्किल है.हालांकि केंद्र सरकार ने किसानों के लिये कुछ योजनाएं चालू कीं है. जो इस प्रकार से हैं.केंद्र सरकार ने इसमें बढ़ोतरी होने के बावजूद भी DAP और यूरिया को कम दाम में देना तय किया है. देश की सबसे बड़ी कंपनी IFSC ने नए साल 2023 में DAP और यूरिया के दामों कोई बदलाव नहीं किया. ऐसे में सभी किसान भाई DAP और यूरिया को उचित दामों पर खरीद सकते हैं. इसकी सब्सिडी (Subsidy) का जिम्मा भारत सरकार की ओर से उठाया जाएगा और सभी किसानों के लिए उचित दामों पर खाद दिया जाएगा.

Read Agriculture News: Latest News Updates on Agriculture – News Watch India

IFFCO के DAP और यूरिया के दामों में बदलाव नहीं

विदेशी स्तर पर DAP यूरिया में इस्तेमाल होने वाले रासायनिक उर्वरक (Chemical Fertilizers) के रेटों में काफी इजाफा किया जा चुका है. बावजूद इसके भी IFFCO की तरफ से DAP, यूरिया, MOP, और NPK आदि के दामों में कोई भी इजाफा नहीं हुआ. क्योंकि मोदी सरकार की ओर से किसानों को सस्ते दामों पर खाद दिया जा रहा है. इसके तहत सभी किसान निर्धारित दामों पर DAP और यूरिया ले सकते हैं. जिसका सब्सिडी (Subsidy) भारत सरकार खुद उठाने जा रही है. इससे लेकर केंद्र सरकार पर 60,939 करोड़ रुपए की सब्सिडी का बोझ पडेगा. इससे किसानों को उचित दामों पर खाद और बीज मिलेगा.

यूरिया और DAP खाद की Subsidy का जिम्मा केंद्र सरकार पर

आपको बता दें कि, DAP, यूरिया, NPK, MOP खाद किसानों के लिये मुख्य रूप से प्रयोग किए जाते हैं. जो किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं जिसकी मदद से किसान फसलों को बखूबी से तैयार करते हैं लेकिन ये संभव तभी होता है जब केंद्र सरकार किसानों को यूरिया और DAP खाद पर सब्सिडी (Subsidy) प्रदान करे. ऐसा केंद्र सरकार की ओर से पिछले कई सालों से किया जा रहा है. इसके तहत, सभी किसान DAP यूरिया के साथ सभी तरह के खाद्य प्रदार्थ नजदीकी खाद्य विभाग से निर्धारित सरकारी रेटों पर ले सकते हैं. जिसका ज्यादा बोझ सरकार की ओर से सब्सिडी के रूप में चुकाया जाएगा. नीचे दी गई तालिका में प्रति बोरी दाम और उस पर मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी उपलब्ध है

सरकारके पास किसानो के लिए खास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध

पिछले सालों में किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि उचित दाम और उचित मात्रा में DAP और यूरिया किसानों तक नहीं पहुंचा था. इसी कारण किसानों को ज्यादा दामों पर इसे खरीदने को मजबूर होना पड़ा था. लेकिन अब ऐसा नहीं है, क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ दिए गए निर्देशों के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में DAP और यूरिया मुहैया करा दिया है. इसे किसान उचित और सरकारी मूल्यों पर ले सकते हैं.

फसलों के लिए खाद इसलिये जरूरी है

दरसल किसान अपनी खेती से जरूरत के हिसाब से ज्यादा पैदावार लेने की कोशिश करता है. जिसके लिये फसलों को अधिक पोषक तत्व की जरूरत होती है. लेकिन ऐसा तभी होता है जब उनके लिए उचित मात्रा में खाद दिया जाए. यह पोषक तत्व किसानों को DAP और यूरिया से ही मिल सकती है.यह फसलों के लिए इतने जरूरी होता है जितना कि मनुष्य के लिए खाना. अगर फसलों को यह पोषक नही मिलता है तो वो जमीन से ज्यादा पैदावार नहीं लें पायेंगे. इससे किसानों को काफी घाटा होगा और वह फसलों से ज्यादा पैदावार नहीं ले पाएंगे और कर्ज में चले जायेंगे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button