ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

फोन पर आखिर Narendra Modi और ऋषि सुनक के बीच क्या खुफियां बातचीत हुई? हुआ बड़ा खुलासा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक से फोन पर बात की है. नरेंद्र मोदी की तरफ से सुनक को प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी गई है और भारत और ब्रिटेन के रिश्तों पर भी विस्तार से बात हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अक्टूबर को यूके के पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से फोन पर बात की.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक से फोन पर बात की है. नरेंद्र मोदी की तरफ से सुनक को प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी गई है और भारत और ब्रिटेन के रिश्तों पर भी विस्तार से बात हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अक्टूबर को यूके के पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से फोन पर बात की.

दोनों नेताओं के बीच पहली बातचीत

सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों के नेताओं के बीच ये पहली बातचीत थी. पीएम मोदी ने फोन कर ऋषि सुनक को बधाई दी. इस बारे में उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने लिखा,

ऋषि सुनक से बात कर खुशी हुई. यूके के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी. हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे. हम एक फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के निष्कर्ष तक जल्द पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें- एमपी-एमएलए कोर्ट का फैसलाःभड़काऊ भाषण मामले में आज़म खान को तीन साल की सजा

पीएम मोदी के इस ट्वीट में गौर करने लायक बात फ्री ट्रेड पर दिया उनका बयान है. दोनों देश व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इस समझौते तक पहुंचने में प्रतिबद्धता दिखाते रहे हैं. हालांकि, लिज़ ट्रेस के प्रधानमंत्री काल में गृह मंत्री रहीं सुएला ब्रेवमैन ने इस मसले पर नकारात्मक बयान दिया था. पत्रकार के सवाल के सुएला ने बात घुमाते हुए कहा था कि भारतीय यूके आते हैं और वीज़ा का अवधि खत्म होने के बाद भी यहीं रुके रहते हैं.

इस प्रकरण के बाद सुएला ने इस्तीफा दे दिया था. लेकिन सुनक ने उन्हें अपने कैबिनेट में जगह दी है.

आर्थिक साझेदारी का जिक्र किया

इधर प्रधानमंत्री मोदी से बात करने के बाद पीएम सुनक ने भी ट्वीट कर बयान जारी किया. सुनक ने भी अपने बयान में आर्थिक साझेदारी का जिक्र किया. उन्होंने लिखा,

मेरी नई भूमिका के लिए बधाई देने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. यूके और भारत बहुत कुछ साझा करते हैं. मैं इस बात से उत्साहित हूं कि हमारे दो महान लोकतांत्रिक देश क्या हासिल कर सकते हैं, क्योंकि हम आने वाले महीनों और वर्षों में अपनी सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को गहरा करेंगे.

यूके में बीते कुछ महीने से राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदला है. अपनी ही पार्टी के सांसदों की नाराज़गी के बाद बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद प्रधानमंत्री बनीं लिज़ ट्रस ने भी 45 में इस्तीफा दे दिया. इसके बाद पहली बार भारतीय मूल के ऋषि सुनक 25 अक्टूबर को यूके के प्रधानमंत्री बने.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button