ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Health Tips: अगर आप कर रहे अदरक का ज़्यादा इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर लोगो को अदरक वाली चाय (Health Tips) बहुत पसंद आती है। अदरक एक ऐसा हर्ब है जिसमे स्वाद के साथ साथ कई औषधीय गुण मौजूद है।

नई दिल्ली: सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर लोगो को अदरक वाली चाय (Health Tips) बहुत पसंद आती है। अदरक एक ऐसा हर्ब है जिसमे स्वाद के साथ साथ कई औषधीय गुण मौजूद है। अदरक की चाय से सर्दी-जुकाम में आराम तो मिलता ही है साथ ही अदरक के रास को गरम पानी के साथ पीने से इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है और वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। लेकिन स्वाद और सेहत से भरी अदरक का आवश्यकता से अधिक सेवन कई नुकसान भी पंहुचा सकती है।

पेट के लिए कारगर

आवश्यकता से अधिक अदरक (Health Tips) के सेवन से पेट में जलन और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है। इसीलिए अदरक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

डाइबटीज में होता है नुकसानदायक

अदरक का ज्यादा सेवन (Health Tips) करना डायबटीस के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अदरक के ज्यादा सेवन से लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

यह भ पढ़ें: Dahi In Winters: आयुर्वेद के हिसाब से सर्दियों में कितना अच्छा होता है दही? जानिए इसे लेकर क्या है साइंस का मानना?

गर्भावस्था के लिए हानिकारक

अदरक की तासीर गरम होती है ऐसे में यदि गर्भावस्था में अदरक का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए इस अवस्था में अदरक का सेवन कम ही करना चाहिए।

इसके साथ ही अदरक का अधिक मात्रा में सेवन खुजली, आँखों में रेडनेस के साथ खुजली,  सूजे हुए होठ और चेहरे के साथ गले में परेशानी भी उत्पन्न कर सकती है। 

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button