न्यूज़

15 अगस्त पर इन प्वाइंट्स की सहायता से कराए बच्चे को भाषण की तैयारी

Independence Day Speech in Hindi: यदि आपका बच्चा 15 अगस्त (15th August) पर स्कूल में भाषण देने की तैयारी मे जुटा हुआ है तो आज का लेख आपके लिए बेहद जरूरी होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने बच्चे का भाषण और अच्छा करा सकते हैं।

Read: India Latest News in Hindi | News Watch India

आपको बता दें इंडिया इस वर्ष 15 अगस्त को 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित करते हैं। वहीं कॉलेजों, स्कूलों के साथ-साथ पूरे देश में कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता हैं। स्कूलों में छात्र भाषण भी देते हैं। आज हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताऐगें. जिनकी हेल्प से छात्र अपनी स्पीच और अच्छी दे सकते हैं….

  1. स्वतंत्रता दिवस (15th August) की स्पीच को छोटा और सरल रखने की कोशिश करें क्योंकि बच्चों को लंबी स्पीच को याद रखने में परेशानी होती है। साथ ही उपस्थित लोगों को भी ज्यादा लंबी स्पीच से ऊबन हो जाती है।
  2. अपने 15 अगस्त (15th August) की स्पीच में शामिल किए ऐतिहासिक तथ्यों को आवश्यक जांच लें। क्योंकि ऐतिहासिक तथ्यों के गलत होने पर कई बार मजाक उड़ाए जाने का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस बात का जरूर ख्याल रखें।
  3. अपने बच्चे से कहे स्पीच का खुद अभ्यास करें। क्योंकि ऐसे करने से स्पीच पूरी तरह याद हो जाएगा और आप पूरे फ्लो के साथ स्पीच बोल पाएंगे।
  4. 15 अगस्त की स्पीच में कठिन शब्दों का यूज न करें। क्योंकि कठिन शब्दों को बोलने में भी परेशानी होती है। क्योंकि ज्यादातर लोग कठिन शब्दों को समझ भी नहीं पाते हैं।

15 अगस्त के इन फैक्ट्स को जरूर जानें

  1. 15 अगस्त, 1947 को दिल्ली में लाल किले पर भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (PM Pt. Jawaharlal Nehru) ने भारतीय राष्ट्रीय झंडा फहराया।
  2. बता दें भारत का राष्ट्रीय गान ‘जन गण मन’ मूल रूप से रवींद्रनाथ टैगोर की ओर से बंगाली में भरोतो भाग्यो बिधाता के रूप में लिखा गया था।
  3. हमारे देश का नाम ‘इंडिया’ सिंधु नदी के नाम पर पड़ा था।
  4. हमारे राष्ट्रीय ध्वज में 3 रंगों की 3 पट्टियां हैं। भगवा साहस और बलिदान का प्रतीक है। सफेद रंग ईमानदारी, शांति और पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है। वहीं हरा रंग भूमि की उर्वरता, वृद्धि और शुभता का प्रतिनिधित्व करता है।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button