ट्रेंडिंगन्यूज़

हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, महंगा पड़ेगा हवाई सफर, जानिए Airlines की यात्रा कितनी फीसदी होगी महंगी?

नई दिल्ली: गुरुवार को हवाई यात्रियों को बुरी खबर मिली है. दरअसल, जेट फ्यूल या एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में एक बार फिर से उछाल दर्ज किया गया है. इसकी कीमतें 16.3 फीसदी की वृद्धि की गई हैं. यह मार्च 2022 के बाद से सबसे बड़ी उछाल है. इसके साथ ही जेट फ्यूल का रेट नए रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह महीने में हवाई ईंधन के दाम में 91% तक की वृद्धि हो चुकी है. नए बदलाव के बाद से ही राजधानी दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1.41 लाख रुपये प्रति किलोलीटर के रिकॉर्ड पर पहुंच चुकी है. फिलहाल इस साल 16 मार्च को एटीएफ में अब तक  सबसे ज्यादा 18.3 फीसदी की वृद्धि की गई थी. फिर एक अप्रैल को भी कीमतों में दो प्रतिशत की वृद्ध दर्ज की गई है. इसके अलावा 16 अप्रैल को 0.2 फीसदी और एक मई को 3.22 फीसदी की उछाल की गई थी.

विमानन ईंधन (ATF) की कीमतों के रिकॉर्ड में उछाल पहुंच जाने के बाद अब इसका सीधा असर हवाई सफर (Air Fare) पर पड़ने वाला है. एटीएफ की लागत बढ़ने (ATF Price Hike) के कारण विमानन कंपनियां अब किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. एयरलाइंस के अनुसार,  एटीएफ की बढ़ती कीमतें और रुपये की गिरती वैल्यू (Rupee Depreciation) के कारण उनके सामने किराया बढ़ाने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा है.

ये भी पढ़ें- गर्मी से है परेशान तो AC और कूलर को मात देने वाले मंगा लीजिए ये छोटा-सा पंखा, फेंकता है ठंडे पानी की फुहार

लगातार वृद्धि के बाद बीते एक जून को विमान ईंधन की कीमतों में मामूली 1.3 फीसदी की कमी की गई थी. लेकिन, अब फिर इसके दाम में आसमान छू रही है और संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में हवाई सफर और भी महंगा होने संभावना है. आपको बता दें कि विमान संचालन में एटीएफ पर होने वाले खर्च की  हिस्सेदारी होती है, जो 40 फीसदी के आसपास पहुंच गई है. ऐसे में इसमें इजाफे से यात्री के किराए में वृद्धि होने की आशंका बढ़ जाती है.

निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) के सीएमडी अजय सिंह (Ajay Singh) का मानना है कि परिचालन को बनाए रखने के लिए किराया कम से कम 10-15 फीसदी बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण गया है. उन्होंने कहा कि जून 2021 से विमानन ईंधन के दाम 120 फीसदी की वद्धि दर्ज की गई है. यह भारी बढ़ोतरी झेलने लायक नहीं है. केंद्र व राज्य सरकारों को तत्काल एटीएफ पर टैक्स कम कर देना चाहिए, जो दुनिया में सबसे ज्यादा में से एक है. उन्होंने कहा कि विमानन कंपनियों (Airlines) ने पिछले कुछ महीनों के दौरान एटीएफ की बढ़ती कीमतों का बोझ खुद संभालने का हर संभव प्रयास कर लिया है, लेकिन अब ऐसा करना संभव नहीं रह गया है.

दरअसल विमानन ईंधन की कीमतों में आज गुरुवार को एक बार फिर से बढ़ोतरी की गई. अब दिल्ली में एटीएफ का भाव 16.3 फीसदी बढ़कर 1.41 लाख रुपये प्रति किलोलीटर तक दर्ज किया गया है. यह एटीएफ का ऑल टाइम (हमेशा) का हाई रेट है. सिर्फ इसी साल एटीएफ की कीमतें लगभग डबल हो गई हैं, जबकि पिछले छह महीने में इसका भाव 91 फीसदी वद्धि है. बता दें कि इस साल जनवरी में एटीएफ की कीमत लगभग 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर थी.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button