Live Updateचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Today Political News Headline: कश्मीर के दौरे पर जा रहे पीएम मोदी, तो पाकिस्तान करने लगा साजिश!

latest News Pm Modi Nagar visit | Today Political News Headline

latest News Pm Modi ShreeNagar visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की श्रीनगर यात्रा (latest News Pm Modi) के दौरान सभी मार्गों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर बैरिकेड लगाए गए हैं। श्रीनगर में कई स्कूल गुरुवार को बंद रहे. ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है.

जम्मू और कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (latest News Pm Modi) गुरुवार 7 मार्च को अपने पहले कश्मीर दौरे के दौरान श्रीनगर (Srinagar) में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक , PM मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में डेवलप इंडिया, डेवलप जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम में भाग लेंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए बख्शी स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. उन्होंने बताया कि पूरे  Stadium को तिरंगे के रंग में रंगा गया है.

​लोकसभा चुनाव नजदीक आने और विपक्षी दलों की जम्मू-कश्मीर (PM Modi arrives in Srinagar) में विधानसभा चुनाव की घोषणा करने की मांग को देखते हुए सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि पीएम (latest News Pm Modi) इन मुद्दों पर क्या कहते हैं. 5 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को निरस्त कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार, 6 मार्च को एक बयान में कहा कि मोदी कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये का व्यापक कृषि विकास कार्यक्रम (एचएडीपी) लॉन्च करेंगे। एचएडीपी एक एकीकृत कार्यक्रम है जो जम्मू और कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के 3 प्रमुख क्षेत्रों, अर्थात् बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम को (PM Modi arrives in Srinagar) कवर करता है। उम्मीद हैं इस कार्यक्रम से समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण (PM Modi arrives in Srinagar) प्रदान किया जाएगा.

कार्यक्रम के अंतर्गत, करीब 2,000 किसान खिदमत घर स्थापित (PM Modi arrives in Srinagar)  किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य शृंखलाओं की स्थापना की जाएगी। बयान के मुताबिक इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवार लाभान्वित होंगे। मोदी स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र संबंधी कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे। इसमें ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’, श्रीनगर परियोजना भी शामिल है।

प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र (PM Modi arrives in Srinagar) को समर्पित की जाने वाली अन्य परियोजनाओं में मेघालय के उत्तर पूर्वी सर्किट में पर्यटन सुविधाओं का विकास, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण और तीर्थंकर सर्किट, तेलंगाना के जोगुलाम्बा गडवाल जिले में जोगुलाम्बा देवी मंदिर का विकास शामिल है। और मध्य प्रदेश में अमरकंटक मंदिर का विकास शामिल है। पीएमओ ने कहा कि ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ परियोजना तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाएं बनाने और उनके समग्र आध्यात्मिक अनुभव की गुणवत्ता में सुधार करने के प्रयास में लागू की गई है।

बयान के मुताबिक परियोजना के प्रमुख तत्वों में तीर्थस्थल की चारदीवारी के निर्माण सहित पूरे क्षेत्र का विकास शामिल है। इनमें हजरतबल तीर्थ परिसर की रोशनी; तीर्थस्थल के चारों ओर घाटों और पथों का सुधार; सूफी व्याख्या केंद्र का निर्माण; पर्यटक सुविधा केंद्र का निर्माण; संकेतक की स्थापना; बहुस्तरीय मंजिला कार पार्किंग; सार्वजनिक सुविधा ब्लॉक और तीर्थस्थल के प्रवेश द्वार का निर्माण शामिल हैं। PM लगभग 43 परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे जो देश में तीर्थयात्रा और पर्यटन स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button