ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Pakistan News Today: कौन है पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी जिसे लोग कह रहे बेनजीर भुट्टो वापस आ गई!

Today News Headlines Pakistan | today breaking news in pakistan

Today News Headlines Pakistan: पाकिस्तान की राजनीति में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति बन गये हैं. जरदारी की पत्नी बेनजीर भुट्टो की 2007 में हत्या कर दी गई थी। उन्होंने दोबारा शादी नहीं की, जिसके बाद उनकी बेटी आसिफा जरदारी प्रथम महिला बन सकीं।

आसिफ अली जरदारी ने रविवार को पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। वह दूसरी बार इस पद के लिए चुने गए पहले असैन्य व्यक्ति हैं। पाकिस्तान के चीफ जस्टिस काजी फैज ईसा ने राष्ट्रपति भवन ‘ऐवान-ए-सदर’ में 68 वर्षीय जरदारी को पद की शपथ दिलाई। इस बीच ARY न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि जरदारी अपनी बेटी आसिफा भुट्टो को देश की पहली महिला (First Lady) के रूप में औपचारिक मान्यता देने की घोषणा करेंगे। पाकिस्तान में यह पहली बार होगा जब राष्ट्रपति की बेटी First Lady बनेगी । आम तौर पर फर्स्ट लेडी (First Lady) राष्ट्रपति की पत्नी होती हैं।

आसिफ अली जरदारी की पत्नी पूर्व PM बेनजीर भुट्टो थीं, जिनकी 2007 में हत्या कर दी गई थी। भुट्टो की मौत के बाद जरदारी ने शादी नहीं की। ये पाकिस्तान के इतिहास में एक बड़ा फैसला होगा. इस बीच आसिफा और उनकी मां बेनजीर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। दरअसल, आसिफा भी अपने पिता के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई थीं. यहां उन्होंने सूट और सिर पर दुपट्टा पहना हुआ था. जब उनकी तस्वीर X (Twitter ) पर आई तो लोगों ने कहा कि वह बिल्कुल अपनी मां बेनजीर की तरह दिखती हैं।

आसिफा को मिलेगा स्पेशल प्रोटोकॉल

आसिफा को फर्स्ट लेडी (First Lady) बनाने की आधिकारिक घोषणा के बाद उन्हें प्रोटोकॉल और विशेषाधिकार दिए जाएंगे। आसिफा 31 साल की हैं वह चेयरिटी से जुड़े कामों को करती रहती हैं। इससे पहले 2008 से 2013 तक जरदारी पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे हैं। जरदारी डॉ. आरिफ अल्वी का स्थान लेंगे जो सितंबर 2023 में अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बावजूद पांच महीने तक पद पर बने रहे। प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, तीनों सेवाओं (सेना, वायु सेना और नौसेना) के प्रमुख, वरिष्ठ अधिकारी और राजनयिक उपस्थित थे। शपथ ग्रहण समारोह.

केपी के सीएम नहीं हुए शामिल

1955 में जन्मे जरदारी का पालन-पोषण और शिक्षा कराची में हुई। उनकी शादी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की बेटी बेनजीर भुट्टो से हुई थी। बेनजीर की दिसंबर 2007 में हत्या कर दी गई थी। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जरदारी को दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। एक संदेश में शहबाज शरीफ ने कहा कि सीनेट, नेशनल असेंबली और सभी चार प्रांतीय विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों ने जरदारी पर अपना भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि जरदारी संघ की ताकत का प्रतीक होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में पंजाब और सिंध के मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया, मगर खैबर-पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर, जो पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी से हैं, उपस्थित नहीं थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button