ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Holi Festival special Train : फेस्टिव सीजन के दौरान रेल मंत्रालय ने निकाली 196 स्पेशल ट्रेनें

Holi Festival special Train announcement Delhi-bihar | Time table

Holi Festival special Train announcement delhi to Bihar: भारत में हर साल होली का त्योहार एक बड़ी सेलिब्रेशन का आह्वान करती है। बहुत से लोग परिवार से दूर बाहर रहते है और अपने परिवार के साथ होली मनाने के लिए वह अपने होमटाउन जाने की यात्रा करते है। त्योहार की वजह से यात्रीयों की भीड़ बढ़ जाती है जिसके चलते यात्रीयों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और उसी को धयान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने की अनाउंसमेंमट (special train announcement) की है।

बता दे कि, यह स्पेशल ट्रेन मेजर सिटीज को जोड़ेने वाले अलग-अलग डेस्टीनेशन के बीच कनेक्टिविटी प्रोवाइड करेगी। रेल मंत्रालय का कहना है की फेस्टिव सीजन के दौरान देशभर के लोगो की यात्रा को कनविनियंट बनाने के लिए 196 ट्रेनें 491 यात्राएं करेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों और बिहार, उत्तर प्रदेश, बंगाल और ओडिशा सहित राज्यों के बीच बड़ी संख्या में इस्पेशल ट्रेनें तैनात की गई हैं। इन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अलग-अलग रूट्स पर रेगुलर एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ किया जा रहा है।

भीड़ को कंट्रोल करने के लिए, रेलवे ने रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) की निगरानी में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाने और सामान्य डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश जैसे उपायों को चुनने की घोषणा की है। सुरक्षित यात्रा और स्मूथ सर्विसेज को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों, आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, प्राथमिकता के आधार पर ट्रेन सेवा में किसी भी व्यवधान को दूर करने के लिए विभिन्न अनुभागों में अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

मंत्रालय ने घोषणा की है कि प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं। सेंट्रल रेलवे में, 29 स्पेसिफिक ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं जो 122 यात्राएं करेंगी। यह किसी भी जोन में यात्राओं की सबसे अधिक संख्या होगी। वेस्टर्न (36) और नॉर्दर्न (35) सबसे ज्यादा ट्रेनें चला रही हैं।

भारतीय रेलवे चलाएगा ये ट्रेनें:

सेंट्रल रेलवे – 122 अधिसूचित यात्राओं वाली 29 ट्रेनें

ईस्ट सेंट्रल रेलवे- 58 अधिसूचित यात्राओं वाली 16 ट्रेनें

ईस्टर्न रेलवे- 14 अधिसूचित यात्राओं वाली 8 ट्रेनें

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे- 10 अधिसूचित यात्राओं वाली 4 ट्रेनें

नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे- 22 अधिसूचित यात्राओं वाली 10 ट्रेनें

नॉर्थ वेस्ट रेलवे- 38 अधिसूचित यात्राओं वाली 14 ट्रेनें

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे- 22 अधिसूचित यात्राओं वाली 6 ट्रेनें

नॉर्दन रेलवे- 75 अधिसूचित यात्राओं वाली 35 ट्रेनें

साउथ सेंट्रल रेलवे- 6 अधिसूचित यात्राओं वाली 6 ट्रेनें

साउथ ईस्टर्न रेलवे- 9 अधिसूचित यात्राओं वाली 9 ट्रेनें

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे- 2 अधिसूचित यात्राओं वाली 2 ट्रेनें

साउथन रेलवे- 1 अधिसूचित यात्रा वाली 1 ट्रेन

साउथ वेस्टर्न रेलवे- 10 अधिसूचित यात्राओं वाली 8 ट्रेनें

वेस्ट सेंट्रल रेलवे- 18 अधिसूचित यात्राओं वाली 12 ट्रेनें

वेस्टर्न रेलवे- 84 अधिसूचित यात्राओं वाली 36 ट्रेनें

होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है और इस समय बहुत से लोग अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए जाते है जिसके लिए वह देश भर में यात्रा करते हैं। इसका मतलब रेलवे के लिए अतिरिक्त भीड़ है जिसका देश भर में एक विशाल नेटवर्क है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button