Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

Oscars 2024 Winners List: ”ओपेनहाइमर’ और ‘पुअर थिंग्स’ पर अवार्ड की बारिश, यहा देखे अवॉर्ड्स की पूरी लिस्ट

The Full List of oscar winner movie 2024 | Oscars winners 2024

Full Details List of oscar winner Movie 2024: 96वें OSCARS अवॉर्ड्स 2024 में क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ने अपना दबदबा कायम रखा। 23 कैटगरी में हुए तमाम नॉमिनेशन्स हुए थे। जिसमें से क्रिस्टोफर नोलन की ‘ओपेनहाइमर’ ने 13 में से सात अवॉर्ड अपने नाम कर लिए। जहां पिछली बार प्रेजेंटर की लिस्ट में दीपिका पादुकोण का नाम शामिल था। वहीं, इस साल किसी भी भारतीय सेलेब्स को मौका नहीं मिला। Jimmy Kimmel इस सेरेमनी को होस्ट कर किया था।

एकेडमी अवॉर्ड्स 2024 के लिए लॉस एंजिल्स का डॉल्बी थिएटर 11 मार्च सुबह 4:30 बजे से लोगों की खचाखच भीड़ से भरा रहा। सामने रखी ऑस्कर की ट्रॉफी पर सबकी नजर थी कि आखिर ये किसे मिलेगी। 23 कैटगरी में ये अवॉर्ड दिया जाना था, जिसमें क्रिस्टोफर नोलन की ‘ओपेनहाइमर’ ने बाजी मार ली। इस मूवी ने अलग-अलग कैटगरी में 7 अवॉर्ड्स अपने नाम किए। वहीं, ‘पुअर थिंग्स’ ने भी 11 में से 4 ऑस्कर जीते। हालांकि भारतीयों के चेहरे मायूसी से लटके हुए दिखाई दिए। क्योंकि सिर्फ एक डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म नॉमिनेट हुई थी और उसे ये खिताब नहीं मिला। उसका नाम था ‘टू किल ए टाइगर’ (To Kill A Tiger)। जबकि 2023 में भारतीयों को दो ऑस्कर मिले थे। खैर। पढ़िए पूरी लिस्ट और देखिए 4 घंटे चले इस सेरेमनी में क्या-क्या हुआ और किसे क्या मिला।

ऑस्कर अवॉर्ड मनोरंजन जगत का एक प्रतिष्ठित अवॉर्ड है। जिसे पाने की चाहत इंडस्ट्री से जुड़ा हर एक शख्स रखता है। उम्मीद लगाता है कि इस बार उसकी मूवी तमाम कैटगरी में नॉमिनेट होगी और किसी एक में तो तुक्का लग ही जाएगा। हालांकि कई बार नॉमिनेशन्स में आने के बावजूद भी ये खिताब नहीं मिलता। जैसे कि रॉबर्ड डाउनी जूनियर के साथ हुआ, वह तीन बार नॉमिनेशन्स में आए लेकिन पहली बार उन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया है। वहीं, बिली इलिश ने 87 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे कम उम्र में दो ऑस्कर जीतने का इतिहास रच दिया है।

ऑस्कर 2024 विनर कैटगरी ऑस्कर विनर्स के नाम

बेस्ट पिक्चर Oppenheimer’
बेस्ट एक्ट्रेस एम्मा स्टोन (Poor thinker)
बेस्ट एक्टर किलियन मर्फी (Oppenheimer’ )
बेस्ट डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन (Oppenheimer’ )
बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग व्हाट वाज आई मेड फॉर (बार्बी)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर (Oppenheimer’ )
बेस्ट सपोर्टिंग actress डा’वाइन जॉय रैंडोल्फ (The Holdovers)
बेस्ट ओरिजनल स्कोर लुडविग गोरानसन(Oppenheimer’)
बेस्ट साउंड द जोन ऑफ इंटरेस्ट
बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म The wonderfull story of hanry sugar
बेस्ट सिनेमेटोग्राफी Oppenheimer’
बेस्ट documentery feature movies 20 डेज इन मारियुपोल
बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म the last repair shop
बेस्ट फिल्म एडिटिंग Oppenheimer’
बेस्ट विजुअल इफेक्ट गॉडजिला माइनस वन
बेस्ट international feature film द जोन ऑफ इंटरेस्ट
बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन पुअर थिंग्स
बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन पुअर थिंग्स
बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग पुअर थिंग्स
बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले अमेरिकन फिक्शन
बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले एनाटॉमी ऑफ ए फॉल
बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म द बॉय एंड द हेरॉन
एनिमेटेड shorts movie war is over! इंस्पायर्ड बाई द म्यूजिक ऑफ जॉन एंड योको
बेस्ट पिक्चर कैटगरी में ‘Oppenheimer को ऑस्कर मिला

‘ओपेनहाइमर’ ने इन श्रेणियों में भी ऑस्कर पुरस्कार जीता

इसके अलावा ‘Oppenheimer’ ‘ को कई अन्य श्रेणियों में भी ऑस्कर पुरस्कार मिल चुके हैं। दरअसल, फिल्म ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग स्कोर और बेस्ट फिल्म एडिटिंग और बेस्ट सिनेमैटोग्राफी कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड 2024 भी जीता है। आपको बता दें कि ‘ओपेनहाइमर’ ने 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई की है और यह फिल्म इससे पहले बाफ्टा अवॉर्ड, गोल्डन ग्लोब्स और क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड्स में बड़ी जीत हासिल कर चुकी है।

क्या है ’Oppenheimer’ ’की कहानी

‘Oppenheimer’ ‘ एक बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है। जो ‘जे’ की जिंदगी पर आधारित है. ‘रॉबर्ट Oppenheimer’ ‘, परमाणु बम के जनक। यह फिल्म Oppenheimer’ के पहले परमाणु परीक्षण ‘ट्रिनिटी’ के बारे में बताती है। जिसमें टेस्ट से पहले और बाद की घटनाओं का रोचक वर्णन है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमले किये गये थे। जो अमेरिका ने किया था. इस हमले में न सिर्फ कई लोगों की जान गई, बल्कि जापान को इस हमले से उबरने में भी कई साल लग गए। इसी से एक अंश लेते हुए यह फिल्म दिखाती है कि कैसे एक व्यक्ति की चाहत मानव जीवन के विनाश का कारण बन सकती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button