Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Kathua Terrorist Attack: आतंकी और पाकिस्तान को भारी पड़ेगा सेना पर हमला? हर शहादत का बदला लेगा भारत !

Will the attack on the army prove costly for terrorists and Pakistan? India will take revenge for every martyrdom!

Kathua Terriorist Attack: जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकवादियों ने सेना के दो ट्रकों पर घात लगाकर किए गए हमले में पांच बहादुर सैनिकों की जान चली गई। सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे साहसी सैनिकों के बलिदान का बदला लेंगे।

कठुआ में हुए आतंकवादी हमले में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी सहित पांच बहादुर सैनिकों की हत्या के बाद संघीय सरकार कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने पर विचार कर रही है। इस बीच, सटीक हमले करने के लिए सेना की विशिष्ट पैरा इकाई को आतंकवादियों के क्रियाकलाप वाले क्षेत्रों में तैनात किया गया है। केंद्र सरकार ने 5 जांबाजों के बलिदान को काफी गंभीरता से लिया है। वह हर हाल में जांबाजों की मौत का बदला लेगी।

भारत ने 2016 में उरी में हुए आतंकी हमले के बाद सीमा पार आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसी तरह, फरवरी 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद सेना ने पाकिस्तान पर हमला किया और बालाकोट में स्थित आतंकी प्रशिक्षण केंद्रों पर हवाई हमले किए। उसके बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में कमी आई थी। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में राज्य में, खास तौर पर जम्मू क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों में काफी वृद्धि हुई है। आतंकवादियों और उनके आका पाकिस्तान को उनकी हिमाकत के लिए सबक सिखाना अभी बहुत जरूरी है।

कठुआ में सोमवार को हुए हमले में नायब सूबेदार आनंदर सिंह रावत, नायक विनोद सिंह, राइफलमैन आदर्श नेगी, हवलदार कमल सिंह और राइफलमैन अनुज नेगी की जान चली गई। उत्तराखंड पांचों शहीदों का गृह राज्य है।

मंगलवार को आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने पश्चिमी कमान क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की विस्तृत समीक्षा बैठक की।

सूत्रों के मुताबिक, सेना प्रमुख ने आगामी दिनों में किए जाने वाले कई पहलों पर विचार-विमर्श किया और पश्चिमी सेना कमांडर के साथ आतंकवाद विरोधी तरीकों पर चर्चा की। लॉन्च पैड (launch pad) पर आतंकवादियों को बेअसर करने और खुफिया जानकारी आधारित ऑपरेशन (operation) करने के साथ सभी option विचाराधीन हैं।

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने मंगलवार को हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई करने की कसम खाई। उन्होंने कहा, “राष्ट्र के प्रति उनकी (सैनिकों की) निस्वार्थ सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा और उनके बलिदान का बदला नहीं लिया जाएगा और भारत हमले के पीछे की बुरी ताकतों को हरा देगा।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी सीमाओं पर संभावित सुरक्षा खतरों की समीक्षा के लिए सेना प्रमुख और अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की। जम्मू क्षेत्र में विदेशी आतंकवादियों की मौजूदगी सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चिंता का विषय बन गई है। माना जाता है कि इस क्षेत्र में कम से कम 7 आतंकी मॉड्यूल सक्रिय हैं।

इसके अलावा, नियंत्रण रेखा के दूसरी तरफ लॉन्च पैड पर करीब 70 आतंकवादी हैं। बढ़ते आतंकवादी हमले के बाद क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों पर हमले बढ़ गए हैं. पिछले महीने भर में इन घटनाओं में वृद्धि हुई है। राजौरी, पुंछ, डोडा, रियासी और कठुआ सहित जम्मू क्षेत्र का लगभग हर जिला आतंकवादी लहर से प्रभावित है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button