राजनीतिहरियाणा

Haryana Election 2024: हरियाणा में चुनाव की तारीख में होगा बदलाव? BJP-INLD ने उठाई मांग

Will there be a change in the date of elections in Haryana? BJP-INLD raised the demand

Haryana Election 2024: क्या हरियाणा में चुनाव की तारीख बदली जाएगी?बता दें भाजपा ने चुनाव आयोग से छुट्टी के कारण मतदान की तारीख आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है, जिसके कारण यह जांच शुरू हुई है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि चुनाव आयोग इस मामले में क्या रुख अपनाएगा। उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर मंगलवार तक इस पर फैसला हो सकता है।

हरियाणा विधानसभा के लिए 1 अक्टूबर को मतदान की डेट चुनाव आयोग ने घोषित की है। इसमें बदलाव होगा या नहीं? यह बात मंगलवार यानी 27 अगस्त तक साफ होने की उम्मीद है। इस मामले में चुनाव आयोग के एक अधिकारी से बात की गई। उन्होंने बताया कि अंतिम फैसला आयोग करेगा। इसके लिए मंगलवार तक इंतजार करना होगा। मामले में मंगलवार को मीटिंग बुलाई गई है। इसके बाद ही यह पता लग सकेगा कि 90 सीटों वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में कोई बदलाव होगा या नहीं। इस मामले में हरियाणा के सीईओ पंकज अग्रवाल से भी बात की गई। उन्होंने बताया कि इस मामले में फाइनल डिसिजन चुनाव आयोग ही करेगा।

मंगलवार तक हो जाएगा voting date पर फैसला

हरियाणा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि आयोग को इस मुद्दे के संबंध में प्राप्त सभी अनुरोध प्राप्त हो गए हैं। बता दें कि इस मामले में हरियाणा बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने 24 अगस्त को चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। इसमें एक अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों की डेट बदलने की मांग की। वोटिंग की डेट बदलने के पीछे उन्होंने जो आधार बताया, वह लंबी छुट्टियों का है। जिससे वोटिंग टर्नआउट कम रह सकता है। पत्र में लिखा गया है कि 28 और 29 सितंबर को शनिवार-रविवार है। 1 अक्टूबर को वोटिंग है। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 3 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती की छुट्टी है। ऐसे में कितने ही लोग 30 सितंबर सोमवार की एक दिन की छुट्टी लेकर छुट्टियों पर जा सकते हैं। इससे मतदान कम होने की आशंका है।

हरियाणा भाजपा ने की तारीख में बदलाव की मांग

बता दें 2 अक्टूबर को राजस्थान में मुकाम धाम में आसोज का मेला शुरू होगा। यह बिश्नोई समाज का बड़ा धार्मिक कार्यक्रम होता है। इस मेले में राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और दिल्ली के अलावा हरियाणा में रहने वाले बिश्नोई समाज के बड़ी संख्या में लोग राजस्थान जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि हरियाणा बीजेपी के अलावा अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा और आईएलएलडी के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने भी लेटर लिखकर चुनाव की डेट बदलने की मांग की है। 30 सितंबर को एक दिन की छुट्टी लेकर लोगों को छह दिन की छुट्टी मिल जाएगी। ऐसे में काफी लोग खासतौर से शहरी वोटर बाहर घूमने निकल सकते हैं। इसलिए, इस बात की संभावना है कि कम वोट डाले जाएंगे। आयोग ने इस बात को ध्यान में रखते हुए इन अनुरोधों पर विचार करना शुरू कर दिया है।

चुनाव आयोग जल्द लेगा फैसला

अधिकारी का कहना है कि मुमकिन है कि मंगलवार को इस बारे में कोई फैसला ले लिया जाए। क्योंकि, अगर हरियाणा के चुनावों की तारीख में कोई बदलाव करना होगा तो फिर उसे जल्द ही डिक्लेयर करना पड़ेगा। हालांकि, आयोग की तरफ से अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि अगर हरियाणा में चुनावों की तारीख में बदलाव किया गया तो क्या जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण का भी 1 अक्टूबर को मतदान है। ऐसे में क्या जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के लिए भी डेट बदली जाएगी। अगर हरियाणा में चुनाव स्थगित हो जाते हैं तो क्या 4 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए डाले गए वोटों की गिनती की जा सकती है? क्योंकि यहां के नतीजे हरियाणा में स्थगित हुए मतदान को प्रभावित कर सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button