Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Share Market News: क्या मुहर्रम के दिन भी कर पाएंगे ट्रेडिंग होगी, जाने शेयर मार्केट का पूरा हाल

Will you be able to trade on the day of Muharram, know the complete situation of the stock market

Share Market News: 17 जुलाई यानि बुधवार को मुहर्रम हैं इस दिन स्थानीय शेयर मार्केट में कोई कामकाज नहीं होगा। शेयर बाजार के अलावा मुद्राओं और कमोडिटी से जुड़े डेरिवेटिव्स का कारोबार भी पूरे दिन बंद रहेगा। लेकिन एमसीएक्स पर शाम के सत्र में ट्रेडिंग होगी।

आपको बता दें मुहर्रम के मौके पर 17 जुलाई को घरेलू शेयर मार्केट बंद रहने वाला है। शेयर मार्केट के साथ-साथ करेंसी और कमोडिटी से जुड़े डेरिवेटिव का कारोबार भी पूरे दिन बंद रहेगा। मगर, कमोडिटी से जुड़े डेरिवेटिव और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट की ट्रेडिंग आधे दिन के लिए बंद रहेगी। यह सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगी। शाम का सत्र शाम 5 बजे से रात 11:30 बजे/11:55 बजे तक चलेगा। एमसीएक्स पर शाम के सत्र में कारोबार होगा; सुबह के सत्र में कोई कारोबार नहीं होगा। मुहर्रम के बाद, शेयर मार्केट 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti), 1 नवंबर को दिवाली (diwali), 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती (guru nanak jayanti ) और 25 दिसंबर को क्रिसमस (Christmas) के अवसर पर बंद रहेगा।

इस बीच, अमेरिकी बाजारों में बढ़त और विदेशी पूंजी प्रवाह के बीच मंगलवार यानि 16 जुलाई को शुरुआती कारोबार में निफ्टी नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया और घरेलू बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी रही। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई इंडेक्स सेंसेक्स 185.55 अंक बढ़कर 80,850.41 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 63.35 अंक बढ़कर 24,650.05 के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में भारती एयरटेल ( Bharti Airtel), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever), टाटा स्टील, अदानी पोर्ट्स, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और टाइटन सबसे ज्यादा लाभ में रहीं। वहीं एक्सिस बैंक, लार्सन एंड टूब्रो, पावर ग्रिड और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) सबसे ज्यादा नुकसान में रहे।

विदेशी बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई और दक्षिण कोरिया के कोस्पी में बढ़त देखी गई, लेकिन चीन के शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग के हैंग सेंग में गिरावट देखी गई। सोमवार को अमेरिकी बाजारों का समापन मजबूती के साथ हुआ। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.27% की गिरावट के साथ 84.62 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने सोमवार को पूंजी बाजार को लेकर आशावादी रुख बनाए रखा और 2,684.78 करोड़ रुपये के शुद्ध मूल्य के शेयर खरीदे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button