Sliderक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़

ईरान में हमले के दौरान 9 पाकिस्तानी की हत्या से बौखलाया पाकिस्तान, विदेश मंत्री जिलानी ने कही यें बड़ी बात

9 Pakistanis killed in Iran: ईरानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान की सीमा के पास देश के दक्षिणपूर्वी इलाके में एक सशस्त्र हमले में 9 लोग मारे गए। हमले के लिए किसी भी समूह ने जिम्मेदारी लेना का दावा नहीं किया है। ऐसे में साफ नहीं हो पाया है कि इस हमले के पीछे कौन सा संगठन है।
ईरान के पाकिस्तानी सीमा से लगे शहर सरावन में शनिवार को 9 पाकिस्तानी नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गोलीबारी की इस घटना में 3 घायल भी हुए हैं। पाकिस्तान और ईरान के बीच आधिकारिक तौर पर राजनयिक संबंध फिर से शुरू होने के एक दिन बाद शनिवार को ये वारदात हुई है। इस घटना को पाकिस्तान ने स्तब्ध कर देने वाला कहा है और इसे दोनों देशों के रिश्तों को पटरी से उतारने की एक साजिश की तरह से देखा है। पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने घटना की सख्त शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि यह पाक-ईरान संबंधों को बर्बाद करने की कोशिश है। ईरानी सरकार से हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई सख्त कार्रवाई करे।


शुक्रवार रात ही ईरान की राजधानी तेहरान पहुंचे पाकिस्तानी राजदूत मुहम्मद मुदस्सिर ने सोशल मीडिया पर नौ पाकिस्तानियों की गोली लगने की पुष्टि करते हुए कहा कि ये घटना ईरानी शहर सरवन में हुई, जो बलूचिस्तान के साथ ईरान के सीमावर्ती प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में है। मुदस्सिर ने लिखा सरावन में 9 पाकिस्तानियों की भयावह हत्या से गहरा सदमा लगा है। दूतावास शोक संतप्त परिवारों के साथ पूरी तरह से खड़ा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने ईरान में पाकिस्तानियों पर हमले को भयानक और घृणित कहा है। उन्होंने कहा कि विदेश विभाग ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। बलूच ने कहा कि दूतावास जल्द से जल्द शवों को वापस लाने की पूरी कोशिश करेगा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे कायरतापूर्ण हमले पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के उसके संकल्प से नहीं डिगा सकते।


मृतक मजदूरी के लिए गए थे ईरान

पाकिस्तानी रिपोर्ट के मुताबिक, मारे गए 9 लोगों में से जिनकी पहचान की गई है, उनमें से 2 लोधरान क्षेत्र के रहने वाले मजदूर थे। वहीं दो भाइयों सहित पांच लोग पंजाब के जिला मुजफ्फरगढ़ की तहसील अलीपुर के थे। रिपोर्ट से बात करते हुए पीड़ितों में से एक के दोस्त ने कहा कि घटना शनिवार तड़के करीब 2:30 बजे हुई। ये घटना ऐसे समय हुई है जब दोनों देश एक-दूसरे की जमीन पर हालिया हवाई हमलों के बाद संबेधों को सामान्य करने की कोशिश में जुटे हैं। दोनों देशों ने तनाव को कम करते हुए शुक्रवार देर रात ही अपने राजदूतों को वापस भेजदा था। शुक्रवार को पाकिस्तानी और ईरानी राजनयिक तेहरान और इस्लामाबाद में अपने ऑफिस पहुंचे थे। इसके एक दिन बाद ही ये घटना हुई है। ऐसे में इसे द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के प्रयासों को कमजोर करने की कोशिश की तरह देखा जा रहा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button