ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Chenab Rail Bridge :भारत में होगा विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का निर्माण Eiffel Tower से भी ऊंचा,ये ब्रिज

(Chenab Rail update) किसी एडवेंचर(advanture) का अनुभव लेने के लिए आपको अब यूरोप या अमेरिका जाने की जरूरत नही है बल्कि ये सफर इंडिया में ही संभव है. आपको बता दें चिनाब रेल ब्रिज (Chenab Rail Bridge) दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है.

यहां रेल में सफर करने का अपना एक अलग ही मजा होगा. यह चिनाब रेल ब्रिज (Chenab Rail Bridge) बक्कल और कौड़ी के बीच स्थित है. हाल ही में, एक वीडियो रेल मंत्रायल के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की है चिनाब रेल ब्रिज की ये वीडिय सोशल मीडिया(social media) पर खूब जमकर वायरल हो रही है. इस ब्रिज को देखकर उंचाई का अनुमान लगाना बेहद कठिन है.

(latest update about Chenab rail bridge)इस ब्रिज की उंचाई 1178 फीट है. इसे बनाने में लगभग 1486 करोड़ रुपए की लागत आई है चिनाब ब्रिज(Chenab Rail Bridge) का लाइफ स्पैन करीब 120 सालों का है. दिलचस्प बात इस ब्रिज की ऊंचाई eiffel tower से भी 35 मीटर ज्यादा है यानी इसकी लंबाई 1315 मीटर है. रेल मंत्रालय(ministry of railways) की ओर से साझा की गई वीडियो में साल 2003 से लेकर मौजूदा समय तक के प्रोजेक्ट ट्रांस्फोर्मेंशन(project transformation) के बारे में दिखाया गया है.

ये ब्रिज साल 2024 में ऑपरेशनल (operational)हो जाएगा. यह ब्रिज जम्मू-उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक प्रोजेक्ट(project) का अहम हिस्सा है. इसके अलावा, चिनाब ब्रिज (Chenab Rail Bridge)उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला सेक्शन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Read Also: Poonch Terrorist Attack: Jammu-kashmir मे आतंकी हमला मे मारे गए सैनिको के परिवार वालो को सरकार ने की 1 करोड रूपये का मुआवजा देना की घोषणा

लेकिन यहां के मौसम में ब्रिज को बनाना बेहद ही चुनौतीपूर्ण काम रहा है. यहां कनेक्टिविटी(connectivity) का अभाव था, जिसके कारण इन्फ्रास्ट्रक्चर की नींव रखने के लिए जरूरी संसाधनों का इंतजाम करना मुश्किल था.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button