ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Toll Tax: टोल टैक्स की अवैध वसूली में ऐसे लगेगी लगाम, हटेंगे टोल नाके…जानिए क्या है सरकार का नया प्लान?

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया देश में लगातार ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर बनाने के लिए काम कर ही है। साथ ही भारत की सड़कों को आधुनिक बनाने का प्रयास भी जारी है। इसी कड़ी में सरकार जल्द ही एक नया प्लान ला  सकती है। जिससे आपको टोल नाकों से छुटकारा मिल जाएगा।

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में देशभर से टोल प्लाजा हट सकते हैं, जो यातायात सुविधाओं के लिए अब तक का सबसे बेहतर कदम माना जा सकता है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रायल टोल वसूली के लिए नई टेक्नॉलॉजी की दिशा में आगे बढ़ रहा है, औऱ अगले कुछ महीनों के अंदर ही ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्रिशन यानी इनपुट डिवाइस सिस्टम और जीपीएस बेस्ड टोल कनेक्शन लागू किया जा सकता है।

Read Also: Chenab Rail Bridge :भारत में होगा विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का निर्माण Eiffel Tower से भी ऊंचा,ये ब्रिज

अगर ऐसा हो जाता है तो आपको टोल प्लाजा पर रुककर लंबी कतार में टोल जमा करने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। जीपीएस टोल सिस्टम लागू होने के बाद हाइवे पर लगे नाकों को हटा दिया जाएगा, इस सिस्टम के जरिए गाड़ियों पर लगी नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा और टोल प्लाजा क्रॉस करते ही बैंक अकाउंट से टैक्स काट लिया जाएगा। सरकार का मानना है कि इससे टोल वसूली में हो रही धांधली पर रोक लगेगी और आपके अकाउंट से उतने ही पैसे कटेंगे जितनी दूरी वो तय करेंगे। बता दें कि अब गाड़ियों में लगा नंबर प्लेट सामान्य नहीं होगा बल्कि इसमें जीपीएस सिस्टम लगा होगा। क्योंकि केंद्रीय परिवहन मंत्रायल ने कई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का आदेश दे दिया है और पुरानी गाड़ियों में पुराने नंबर प्लेट को हटाकर नए नंबर प्लेट लगवाने होंगे।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button