Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़पंजाबराज्य-शहर

Today Headlines Breaking News Punjab: केक के अंदर कृत्रिम स्वीटनर की उच्च मात्रा के चलते गई बच्ची की जान

Manvi, living in Patiala, Punjab, died after eating cake on her birthday. Officials revealed on Monday, April 22

Today Headlines Breaking News Punjab: पंजाब के पटियाला में रहने वाली मानवी की बर्थडे पर केक खाने से मौत हो गई। अधिकारियों ने सोमवार 22 अप्रैल को खुलासा किया कि, जिस केक (Cake) की वजह से पंजाब के पटियाला (Patiala of Punjab) की रहने वाली में 10 साल की बच्ची मानवी (10 year old girl Manvi) की मौत हुई, उसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर (Artificial Sweetener) की मात्रा बहुत ज़्यादा थी। यह दुखद घटना 24 मार्च को हुई जब लड़की के जन्मदिन (girl’s birthday) पर पटियाला की एक बेकरी (bakery) से ऑनलाइन खरीदा गया चॉकलेट केक (Chocolate Cake) खाने के बाद उसका पूरा परिवार बीमार पड़ गया।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी (District Health Officer) डॉ. विजय जिंदल (Dr. Vijay Jindal) ने मीडिया को बताया कि जांच के लिए केक का एक नमूना एकत्र (A Sample of Cake) किया गया था, और बाद की रिपोर्ट में सैकरीन की महत्वपूर्ण उपस्थिति का संकेत मिला, जो एक सिंथेटिक यौगिक (synthetic compound) है जो मीठा स्वाद प्रदान (provide sweet taste) करता है। जबकि सैकरीन का उपयोग आमतौर पर भोजन और पेय पदार्थों (food and beverages) में न्यूनतम मात्रा (minimum quantity) में किया जाता है, उच्च स्तर रक्त शर्करा (high blood sugar levels) के स्तर में तेजी से वृद्धि (rapid rise) कर सकता है, जिससे स्वास्थ्य जोखिम (Health Risk) पैदा हो सकता है।

दुखद बात यह है कि, केक खाने के बाद अगली सुबह बच्ची की मौत (Girl’s Death) हो गई, जिसके बाद केक शॉप (Cake Shop) के मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई (legal action) की गई। बच्ची की मां (Girl’s Mother) द्वारा दर्ज कराई गई पुलिस शिकायत में घटनाक्रम का विवरण दिया गया है, जिसमें बताया गया है कि मृतक बच्ची (dead girl) समेत परिवार के सदस्यों को केक खाने के तुरंत बाद उल्टी (Vomit) होने लगी थी। जबकि परिवार के अन्य सदस्यों की हालत में सुधार हुआ, लेकिन बच्ची की तबीयत बिगड़ गई, जिसके परिणामस्वरूप उसकी असमय मौत (Untimely death) हो गई।

शिकायत के जवाब में, अधिकारियों ने दुकान मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया, जिसमें 273 के तहत हानिकारक पेय या भोजन की बिक्री (sale of harmful drinks or food) और 304-ए के तहत लापरवाही से मौत का कारण बनना (causing death by negligence) शामिल है। इसके अलावा, मौत का सही कारण निर्धारित करने के लिए विसरा के नमूने प्रयोगशाला (Viscera Samples Laboratory) में भेजे गए।

लड़की के दादा के अनुसार, परिवार ने रविवार 24 मार्च को शाम के 6 बजे के आसपास ऑनलाइन केक (cakes online nearby) मंगवाया था, जिसके बाद उसी रात 11 बजे के आसपास पूरे घर में बीमारी फैल गई। छोटी बेटी तो किसी तरह केक को बाहर निकालकर बच गई, लेकिन बड़ी बहन दुर्भाग्यवश इसके प्रभाव से मर गई।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button