Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

प्रयागराज से लेकर पंजाब तक भीषण ठंड व घने कोहरे का सितम जारी

Dense fog and cold: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय शीत लहर चल रही है. आज रविवार को सुबह दिल्ली के साथ साथ हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब में भी घना कोहरा छाया रहा. भीषण कोहरे के चलते सड़क से लेकर आसमान तक यातायात प्रभावित हुआ है. उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चल रही ठंडी बर्फीली हवाओं से पारा लगातार गिर रहा है. दिल्ली में अगले 3 दिनों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. घने कोहरे की वजह से देश के कई हिस्सों से दिल्ली आने वाली लगभग 22 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

Also Read: Latest Hindi News Dense fog and cold । News Today in Hindi

पहली बार इन जगहों पर दृश्यता शून्य मीटर’

मौसम विभाग के मुताबिक सर्दी के इस सीजन में पहली बार पंजाब के पटियाला, राजस्थान के गंगानगर और चंडीगढ़, दिल्ली के पालम और सफदरजंग, हरियाणा के अंबाला, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बरेली, वाराणसी, बहराईच, प्रयागराज और तेजपुर (असम) में शून्य मीटर दृश्यता दर्ज की गई है.

3 दिनों के लिए राजधानी में यलो अलर्ट

दिल्ली में अगले 3 दिनों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही अगले 2 दिनों तक शीत लहर चलने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं पूरे सप्ताह सुबह के समय कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया जा रहा है. इसके साथ ही दिन में बादल छाए रहने से रात का तापमान मामूली बढ़ सकता है. अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर लगभग 7 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं अधिकतम तापमान स्थिर रहने का अनुमान है लगाया जा रहा है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

बीते शनिवार को सुबह का तापमान इस सीजन में सबसे कम दर्ज किया गया है. वहीं बीते शुक्रवार के मुकाबले 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जो सामान्य से 4 डिग्री कम है. बीते शनिवार को सुबह के समय भीषण घना कोहरा छाया रहा. ठंडी हवाओं की वजह से 11 बजे तक ठिठुरन महसूस हुई. वहीं दोपहर बाद कुछ देर के लिए धूप खिली. इसके साथ ही धूप ने लोगों के साथ पूरे दिन आंख मिचौली खेली शाम होते ही तापमान गिर गया.

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र नई दिल्ली के अनुसार बीते शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री कम है. इसके साथ ही न्यूनतम न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से 4 डिग्री कम है. दिल्ली के आया नगर में सुबह के समय सबसे ठंडी रही. इस इलाके का न्यूनतम तापमान सबसे कम 3 डिग्री दर्ज किया गया.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

भीषण ठंड और घने कोहरे की चादर में लिपटा उत्तर प्रदेश

लखनऊ और उसके आसपास इलाकों में आज रविवार की सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई है. विजबिलटी कहीं-कहीं शून्य जैसी रही. सड़को पर वाहन रेंगते हुए नजर आए. सड़के शांत रहीं. घने कोहरे के साथ गलन का भी असर देखने को मिला. वहीं बीते शनिवार को शीतलहर ने पूरे प्रदेश को चपेट में ले लिया. बीते शनिवार को इसका दायरा बढ़ा और शाहजहांपुर, कानपुर, मेरठ और मुजफ्फरनगर में भीषण चपेट में रहे. वहीं शेष इलाकों ने गलन से भरी ठंड की मार झेल रहे है. लुढ़कते पारे के साथ साथ मुजफ्फरनगर प्रदेश में भीषण ठंड रहा. इसके साथ ही वहां का न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज हुआ है. प्रदेश में 50 फीसदी से अधिक इलाके बीते शनिवार को घने कोहरे की चपेट में रहे

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button