Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजस्थानराज्य-शहर

Today Headlines News Jaipur swine flu: जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 मामले आए सामने

Cases of swine flu and leptospirosis are being reported in Jaipur. According to an official of Rajasthan Health Department,

Today Headlines News Jaipur swine flu: राजस्थान के स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर में राज्य स्तर पर बैठकें कर रहे हैं, क्योंकि राज्य में स्वाइन फ्लू और लेप्टोस्पायरोसिस के मामले सामने आ रहे हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 और श्रीगंगानगर में 21 सक्रिय मामले हैं। इन मामलों को हल्का माना जाता है और इनमें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया, “कल 424 सैंपल लिए गए, जिनमें से केवल 7 पॉजिटिव पाए गए। ये सभी 7 मामले हल्के हैं और इनका इलाज घर पर ही किया जा रहा है। हम राज्य स्तरीय बैठकें करते रहते हैं। जयपुर में 17 और श्रीगंगानगर में 21 सक्रिय मामले हैं।”

उन्होंने कहा, “कमजोर समूह को मास्क पहनना चाहिए और यात्रा करने से बचना चाहिए और यदि समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो उन्हें जांच करानी चाहिए।”

डॉ. माथुर ने आगे बताया कि लेप्टोस्पायरोसिस चूहों के मूत्र से फैलता है।

उन्होंने कहा, “10 जिलों में इसका असर देखा गया है। 32 मामले सामने आए हैं और किसी की मौत नहीं हुई है। इसके लिए सावधानी उचित स्वच्छता है। अगर स्टोर रूम में चूहे हैं और वे किसी बंद कोल्ड ड्रिंक के डिब्बे पर पेशाब कर देते हैं और अगर उसे फेंक दिया जाता है और फिर से इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए संक्रमण फैलने की आशंका है। जयपुर में 15 मामले हैं।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button