Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Latest News of Taiwan Earthquake: ताइवान में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद, सुनामी का अलर्ट जारी उठ सकती है 10 फिट तक की लहरें!

After 7.5 magnitude earthquake in Taiwan, tsunami alert issued, waves up to 10 feet may arise!

Latest News of Taiwan Earthquake: बुधवार 3 अप्रैल को ताइवान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। जापान को अपने हिस्से के झटके महसूस हुए। इस भूकंप के मद्देनजर ताइवान, जापान और फिलीपींस ने सुनामी की चेतावनी जारी की है। जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार समुद्र में तीन मीटर या लगभग दस फीट तक ऊंची लहरें उठने की आशंका है।

सेंट्रल वेदर ब्यूरो के अनुसार, यह 25 वर्षों में ताइवान का सबसे विनाशकारी भूकंप है। 7.4 की तीव्रता के भूकंप से पूरा देश हिल गया। भूकंप से एक मौत हुई है और 50 से ज्यादा लोग घायल हैं। इससे पहले 1999 में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था। उस समय मरने वालों की संख्या दो हजार से अधिक हो गई।

ताइवान में आये भूकंप से किस प्रकार की क्षति हुई?

10,000 घरों में बिजली नहीं – ताइवानी मीडिया के मुताबिक, बुधवार सुबह आए भूकंप के कारण ताइवान में 10,000 से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है। भूकंप से तार और बिजली संयंत्र क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बिजली बहाली का काम चल रहा है। साथ ही इसी वक्त इंटरनेट सेवा भी ठप हो गई है।

ताइवान की मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, भूकंप पूर्वी ताइवान के हुलिएन शहर में आया और 6.5 तीव्रता का झटका आया। पृथ्वी की सतह से 34 किलोमीटर नीचे इसका केंद्र था। भारतीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े पांच बजे भूकंप महसूस किया गया। कई झटके भी आए हैं। 6.5 तीव्रता का आफ्टरशॉक इनमें से सबसे मजबूत था।

जापान में भी हुआ भारी नुकसान

चिकित्सक मरीज़ों से संपर्क करने में असमर्थ हैं— कथित तौर पर जापानी भूकंप से कई लोगों के घायल होने की सूचना मिली है। इन रोगियों के लिए चिकित्सा प्राप्त करना काफी कठिन होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भूकंप से अधिकांश सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, जिससे चिकित्सा कर्मियों के लिए प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल हो गया है।

सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं – जापान के ओकिनावा इलाके में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया. इस स्थान के लिए या यहां से अब कोई उड़ान नहीं है। परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, समझदारी दिखाते हुए सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

जापान में भी आया था 7.6 तीव्रता का भूकंप

1 जनवरी 2024 को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया। उसके बाद यह सुनामी यहां आई। वाजिमा शहर में, चार फीट (1.2 मीटर) ऊंची लहरें उठने की खबरें आईं। हालाँकि, सरकार ने शाम को सबसे तेज़ सुनामी की चेतावनी हटा दी।

जापान रिंग ऑफ फायर के भीतर स्थित है।

भूकंप से जापान को काफी नुकसान हो सकता है। चूँकि यह दो टेक्टोनिक प्लेटों के मिलन बिंदु के करीब है, इसलिए यहाँ अक्सर भूकंप आते रहते हैं। भूकंप का केंद्र, इशिकावा प्रान्त, रिंग ऑफ फायर के पास स्थित है, जो घोड़े की नाल के आकार में समुद्र के चारों ओर भूकंपीय दोष रेखाओं का एक नेटवर्क है।

रिंग ऑफ फायर के भीतर, महाद्वीपीय और महासागरीय टेक्टोनिक प्लेटें सह-अस्तित्व में हैं। भूकंप तब आता है जब इनमें से दो प्लेटें आपस में टकराती हैं। इनके टकराने से ही ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी आती हैं।

यह रिंग ऑफ फायर दुनिया भर में 90% भूकंपों का कारण बनता है। यह क्षेत्र चालीस हजार किलोमीटर से अधिक का है। दुनिया भर के सभी सक्रिय ज्वालामुखियों में से 75% इसी क्षेत्र में स्थित हैं। जापान, रूस, फिलीपींस, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, कोस्टा रिका, पेरू, इक्वाडोर, चिली और बोलीविया उन पंद्रह देशों में से हैं जो रिंग ऑफ फायर के अंतर्गत आते हैं।

फुकुशिमा संयंत्र का बारीकी से निरीक्षण 

जापानी मीडिया के अनुसार फुकुशिमा परमाणु रिएक्टर कथित तौर पर कड़ी निगरानी में है। दरअसल, मार्च 2011 में जापान में आए 9 तीव्रता के भूकंप के कारण विनाशकारी सुनामी आई थी। उस समय, फुकुशिमा परमाणु संयंत्र आगामी सुनामी लहरों से तबाह हो गया था।

पर्यावरण को होने वाले नुकसान के लिहाज से इसे एक महत्वपूर्ण घटना के तौर पर देखा गया. फिर, दस मीटर की ऊंचाई तक पहुंची समुद्री लहरों से कई शहर तबाह हो गए। कुल मिलाकर, इसके परिणामस्वरूप लगभग 16,000 मौतें हुईं।

दुनिया भर में हर साल 20,000 भूकंप आते हैं।

दुनिया में हर साल कई भूकंप आते हैं, हालांकि वे उतने शक्तिशाली नहीं होते। प्रत्येक वर्ष, राष्ट्रीय भूकंप सूचना केंद्र में 20,000 से अधिक भूकंप दर्ज किए जाते हैं। इनमें से 100 अधिक तीव्रता के भूकंप हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button