ट्रेंडिंगबड़ी खबर

कुछ घंटे बाद, गाजा फिर होगा बर्बाद?

Israel Hamas War: कुछ दिनों की शांति के बाद अब एक बार फिर से खूनी संग्राम छिड़ने जा रहा है। गाजा में फिलहाल शांति है, ना कहीं पर गोलियां चल रही हैं ना कहीं टैंक गरज रहे हैं और ना ही कहीं पर लड़ाकू विमान बम बरसा रहे हैं। शांति का ऐसा दौर फिलहाल कुछ घंटे के लिए और बना रहेगा। दरअसल आपको बता दें कि हमास और इजरायल के बीच जारी सीजफायर अगले 24 घंटे के लिए और बढ़ गया है।

Also Read: Latest Hindi News Aeroplane restaurant । ghaziabad accident news In Hindi

इजरायल हमास के बीच एक बार फिर से युद्धविराम हो गया है। बीते 7 दिनों में तीसरी बार सीजफायर का ऐलान किया गया है। हालांकि इजरायल ने इस दफा फिर से दोहराया है कि बंधकों की रिहाई के बाद.। IDF हमास के खात्मे के लिए युद्ध को और भीषण बना देगा।तो क्या 24 घंटे बाद एक बार फिर से इजरायल गाजा को निशाना बनाएगा।

युद्धविराम बढ़ने के साथ कैदियों और बंधंकों की अदला-बदली का दौर जारी है। 24 नवंबर से शुरू हुआ युद्धविराम गुरुवार को खत्म होने वाला था। लेकिन सीजफायर का टाइम पीरियड खत्म होने के चंद मिनट पहले ही इजरायल और हमास के बीच इसमें 24 घंटे का इजाफा करने की सहमति बन गई।

अमेरिका के विदेश मंत्री इजरायल पहुंचे

दरअसल, आपको बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे हैं। जहां पर उन्होंने सात अक्टूबर को हुए नरसंहार पर दुख जताया। साथ ही ब्लिंकन ने सीजफायर के दौरान इजरायल के रुख की भी तारीफ की। ब्लिंकन ने ये उम्मीद भी जताई है कि बाकी बंधकों की रिहाई के लिए युद्धविराम आगे भी जारी रह सकता है।

एक तरफ हमास ने आज भी बंधकों की रिहाई का दौर जारी रखा है।हमास की तरफ से छोड़े गए बंधकों को रेड क्रॉस को सौंपा गया।आतंकी संगठन हमास की रिहाई के बाद सभी बंधकों को अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान लंबे अर्से के बाद हमास के कब्जे से छूटे लोगों की कई भावुक कर देने वाली तस्वीर भी आई।इसके साथ ही हमास का प्रोपेगेंडा भी दिखा। बंधकों की रिहाई के बाद हमास के चंगुल से रिहा हुई एक लड़की का वीडियो सामने आया है, जिसमें वो आतंकियों के चंगुल में किसी तरह की दिक्कत नहीं होने का दावा कर रही है।इतना ही नहीं, हमास को बेहद दयालु भी बता रही है।

Also Read: Latest Hindi News Aeroplane restaurant । ghaziabad accident news In Hindi

इस बीच इजरायल ने भी साफ कर दिया है कि सीजफायर के दौरान उनका मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों और महिलाओं को हमास की गिरफ्त से आजाद कराया जाए।इजरायल डिफेंस फोर्स ने साफ किया है कि युद्धविराम की मियाद खत्म होने के बाद इजरायल युद्ध को और भीषण बना देगा। हालांकि अभी भी ये माना जा रहा है कि हमास के कब्जे में 150 से ज्यादा बंधक हैं।और जिन शर्तों के तहत युद्धविराम जारी है। उसके मुताबिक हमास जितने बंधक रिहा करेगा बदले में उसके तीन गुना कैदी इजरायल रिहा करेगा। वहीं हमास ने जिन आठ बंधकों को रिहा किया है।उनके नाम और तस्वीर भी इजरायली सेना ने जारी किए हैं। अब तक हमास ने कुल 97 बंधकों को रिहा किया है। जाहिर है अमेरिका, मिस्त्र और कतर ने जब से हमास और इजरायल के बीच युद्धविराम कराया है। तब से लेकर अब तक कहीं भी किसी बड़ी घटना की खबर नहीं है।लेकिन आशंका तो यही है कि ये शांति कहीं किसी आने वाले तूफान का संकेत तो नहीं दे रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button