उत्तर प्रदेशट्रेंडिंग

एक बार फिर यूपी में जिले का बदला नाम, फिरोजाबाद का नाम हो गया चंद्रनगर!

Firozabad Name Change Chandranagar: योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार नाम बदलने का काम करती है, सरकार ने कई जिलों के नाम बदल दिए हैं। अलीगढ़ को हरीगढ़ करने का ऐलान कर दिया। सरकार की लिस्ट में और भी कई नाम है जिसमें संभल, फर्रखाबाद, सुल्तानपुर का भी नाम शामिल है। बता दें कि योगी आदित्यनाथ की नाम बदलने की लिस्ट में फिरोजाबाद का भी नाम शामिल था। जिसे अब सरकार ने पूरा कर दिया है। जी हां बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिरोजाबाद का नाम बदल दिया है। फिरोजाबाद को अब चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा। फिरोजाबाद नगर निगम  ने प्रस्ताव भी पारित किया गया है।

Also Read: Latest Hindi News Aeroplane restaurant । ghaziabad accident news In Hindi

फिरोजाबाद का जब भी जिक्र होता है तो फिरोजाबाद को ‘सुहाग नगरी’ और चूड़ियों के लिए जाना जाता है। फिरोजाबाद शहर चूड़ियों के लिए ही मशहूर है। गुरुवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया गया। दरअसल आपको बता दें कि आज से ठीक 2 साल पहले जिला पंचायत की बैठक में नाम बदलने का प्रस्ताव पारित हुआ था। आज नगर निगम की बैठक में नाम बदलने का प्रस्ताव रखा गया, जिसमें 12 में से कुल 11  कार्यकारिणी सदस्यों ने नाम बदलने के प्रस्ताव का समर्थन किया।

Also Read: Latest Hindi News Aeroplane restaurant । ghaziabad accident news In Hindi

‘फिरोजाबाद का नाम पहले चंद्रनगर ही था’

कहा जाता है कि फिरोजाबाद का नाम पहले चंद्रनगर ही था, जब मुगलों ने हिंदुस्तान पर कब्जा किया तो उन्होंने नाम बदल दिया था। कार्यकारिणी के सदस्यों का कहना है कि फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर ही था। अब ऐसे में नाम नहीं बदला गया, बल्कि नाम को वापस सम्मान दिया गया है।  बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब इस प्रस्ताव पर अंतिम मुहर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगाएंगे। योगी सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर हो जाएगा।

क्या कहता है इतिहास ?

बता दें कि राजा चंद्रसेन की रियासत फिरोजाबाद में थी। इसलिए इस स्थान का नाम चंद्रनगर पड़ा था। मुगलों के राज से पहले चंद्रसेन की यहां पर रियासत हुआ करती थी। एक बार राजा चंद्रसेन जनता की समस्याओं को सुनने के लिए निकले थे।वो एक चालाक योद्धा भी थे। उन्हीं की लोकप्रियता के कारण ये चंद्रनगर कहलाया।

Also Read: Latest Hindi News Aeroplane restaurant । ghaziabad accident news In Hindi

फिरोजाबाद जिला कब बना ?

दरअसल आपको बता दें कि 5 फरवरी 1989 को फिरोजाबाद जिला बना था, इसके बाद से ही फिरोजाबाद को जिले के नाम से जाना जा रहा था। लेकिन जब 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार आई तो उत्तर प्रदेश में मुगलकालीन नाम बदलने की कवायद तेज हुई। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया जा चुका है। हैरानी की बात तो ये है कि एक नाम बदलने में 200 से 400 करोड़ का खर्चा आता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button