खेलन्यूज़

Mohammed Shami: हर मैच के बाद टीम होटल लौटती थी, मैं इंजेक्शन लेने के लिए अस्पताल जाता था… मोहम्मद शमी का चौंकाने वाला खुलासा

Mohammed Shami: 2015 विश्व कप में मोहम्मद शमी 7 मैच में 17 विकेट लेकर उमेश यादव के बाद भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने 4 मैच में 14 विकेट तो 2023 वर्ल्ड कप के 7 मैच में 24 विकेट झटके।
हिम्मत ए मर्दा मदद ए खुदा’… उर्दू की इस कहावत का मतलब होता है कि जो इंसान हिम्मत रखते हैं यानी प्रयास करना नहीं छोड़ते उनकी खुदा भी मदद करता है। भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami: ) इसकी जीती-जागती मिसाल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ल्ड कप के शुरुआती 4 मैच से बाहर रहने के बावजूद सात मुकाबलों में 24 विकेट चटकाने वाले शमी 2015 वर्ल्ड कप में इंजेक्शन लगवाकर खेलते थे। करियर दाव पर लगाकर मैच के बाद हॉस्पिटल जाते अपना इलाज करवाते और फिर अगले मैच के लिए तैयार होते। ये खुलासा खुद 33 वर्षीय पेसर ने हाल ही में एक इंटरव्यू में किया।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Mohammad Shami Latest News । Sports New Today in Hindi

दरअसल, बीते रविवार अहमदाबाद में भारत पर 6 विकेट की जीत के साथ कंगारुओं ने छठी बार विश्व कप ट्रॉफी जीती। 240 रन का बचाव करने उतरी भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी (Mohammed Shami: ) ने अपनी पहली ही बॉल पर डेविड वार्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका दिया, लेकिन इसके बावजूद वह टीम को फाइनल नहीं जीता सके। टूर्नामेंट में उन्होंने 3 बार 5 विकेट भी शामिल झटके। साल 2015 के बाद से शमी का सफर किसी फिल्मी स्किप्ट की तरह ही लगता है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

इंजेक्शन लेकर खेला वर्ल्ड कप

स्पोर्ट्स ब्रांड PUMA के ब्रांड एंबेसडर शमी ने वर्ल्ड कप के बाद बेंगलुरु में दिए एक इंटरव्यू में दिल खोलकर बातचीत की। शमी ने कहा, ‘कोई नहीं जानता था कि मैं किस दर्द से जूझ रहा था (2015 संस्करण के दौरान)। 2015 टूर्नामेंट से पहले मेरे घुटने में सूजन थी। मेरे पास दर्द सहन करने की क्षमता है और मुझे 2 विकल्प बताए गए थे या सर्जरी करवाऊं या फिर टूर्नामेंट खेलूं। टीम हर मैच के बाद होटल लौटती थी, मैं इंजेक्शन लेने के लिए अस्पताल जाता था। जब आप देश के लिए खेलते हैं तो आप सब कुछ भूल जाते हैं।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के सबसे सफल गेंदबाज

2015 विश्व कप के बाद हुई सर्जरी से तो शमी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी कमबैक जरनी प्रेरणादायक रही है। वह न केवल विश्व कप के 18 मैचों में 55 विकेट लेकर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए बल्कि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7-57 का बेस्ट बॉलिंग फिगर निकालकर इतिहास भी रचा।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

सुबह उठो, चाय पियो, गाने सुनो

33 वर्षीय ने अपनी सफलता का राज खोलते हुए बताया कि, ‘आम तौर पर गेंदबाज मैदान पर पहुंचने के बाद पिच का मुआयना करता है। मैं कभी भी विकेट के करीब नहीं जाता क्योंकि आपको तभी पता चलेगा कि यह कैसा व्यवहार करता है जब आप उस पर गेंदबाजी करेंगे। फिर दबाव क्यों लें? इसे सरल रखना सबसे अच्छा है। अपने आप को तनावमुक्त रखें और तभी आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे। बेहतर है आप सुबह उठो, मस्त फ्रेश हो जाओ, चाय पियो, गाने सुनो।’

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button