उत्तर प्रदेशट्रेंडिंग

महज 60 दिनों बाद करोड़ों राम भक्तों का सपना हो जाएगा साकार!

Ayodhya Ram Mandir: करीब पांच सौ साल से रामभक्तों को जिस दिन का इंतज़ार था,वो करीब दो महीने बाद आने वाला है।22 जनवरी को रामलला, अपने मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां ज़ोर-शोर से जारी है।जिसके लिए अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण तेज़ गति से चल रहा है। जी हां 60 दिन, महज़ 60 दिन बाकी हैं, जब करोड़ों-अरबों भक्तों के आराध्य रामलला.. अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Narendra Modi Stadium News । Sports New Today in Hindi india vs newzealand news

नए साल की 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। जिसके लिए 16 जनवरी से ही भव्य उत्सव की शुरूआत हो जाएगी। अयोध्या में होने वाले इस अद्भुत, अलौकिक और अद्वितीय अवसर के लिए ज़बरदस्त तैयारियां की जा रही है।राम मंदिर का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है…उम्मीद के मुताबिक इस महीने के अंत तक परकोटे का मुख्य द्वार तैयार कर लिया जाएगा..जबकि भूतल का निर्माण 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। दरअसल, आपको बता दें कि राम मंदिर निर्माण समिति ने अगले 45 दिन में प्रथम चरण के निर्माण कार्यों को पूरा करने की समय सीमा तय की है और मंदिर निर्माण संस्था को भी पूरा यकीन है कि दिसंबर तक राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम कम्प्लीट हो जाएगा। फिलहाल गर्भगृह बनकर तैयार है। भूतल पर स्टोन वर्क पूरा हो चुका है। इसके अलावा मंदिर में पांच मंडप बनाए जाने हैं, जिसमें से नृत्य मंडप का कार्य पूरा हो चुका है। सात ही बता दें कि दिसंबर तक रंग मंडप का कार्य पूरा हो जाएगा।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Narendra Modi Stadium News । Sports New Today in Hindi india vs newzealand news

हर गुजरते दिन के साथ राम मंदिर के स्वरूप में नया बदलाव साफ नज़र आ रहा है और जिस रफ्तार से निर्माण कार्य किया जा रहा है, उससे यही उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर खत्म होने तक राम मंदिर की भव्यता दूर से ही दिखाई देगी। मंदिर की भव्यता के लिए लाइटिंग का काम भी लगातार जारी है। राम मंदिर की खूबसूरती को चार चांद लगाने के लिए दो तरह के लाइट लगाए जा रहे हैं। मंदिर के छत में अलग-अलग कोने पर लाइटिंग पूरी हो चुका है। जबकि खंभों में बनाई गई मूर्तियों और फर्श के लिए जल्द ही लाइट लगाने का काम कम्प्लीट कर लिया जाएगा। हालांकि पूरा राम मंदिर एक रंग की रोशनी में दिखाई देगा.. जो पीले रंग का होगा।

आपको बता दें, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण देश भर के चार लाख गावों के सहयोग से तैयार हो रहा है। राम मंदिर के निर्माण के लिए करोड़ों-अरबों राम भक्तों ने छोटी-छोटी राशि का योगदान दिया है, तो कई श्रद्धालुओं ने मंदिर की साज-सज्जा के लिए सोने-चांदी का भी दान किया है और अब हर किसी को इंतज़ार है 22 जनवरी का, जब दो महीने बाद देश-दुनिया के तमाम रामभक्तों का सपना अयोध्या में आकार लेने वाला है…दिव्य, भव्य राम मंदिर तैयार होने वाला है।

इस दिवाली पर भव्य अयोध्या के दिव्य दर्शन दुनिया ने किए, रोशनी में डूबा रामलाल का मंदिर देखा था। तो दीपोत्सव के दौरान दीयों से जगमग घाट देखे और सरयू की धारा में लेज़र शो के गवाह भी बने थे। ये सब कुछ संभव हुआ क्योंकि योगी सरकार अयोध्या को सबसे सुंदर नगरी के रूप में स्थापित करने के लिए जी जान से जुटी है। रामनगरी अयोध्या को नई ऊंचाई और उसकी बिसरी पहचान को वापस दिलाने का काम तेजी के साथ किया जा रहा है। आपको बता दें 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।गर्भगृह बनकर तैयार है, साफ-सफाई भी हो चुकी है। राम मंदिर के प्रथम तल के फर्श का काम भी लगभग खत्म होने वाला है।प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की तैयारियां भी ज़ोर-शोर से चल रही हैं। इस बीच विश्व हिंदू परिषद ने दुनिया भर के लोगों से अपील की है कि वो अपने पड़ोस के अयोध्या मानकर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनें। VHP ने 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए अपनी तैयारी तेज़ कर दी हैं तो योगी सरकार की कोशिश अयोध्या को विश्व पटल पर लाने की है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button