Live Updateकरियरतकनीकन्यूज़

AI Technologies: AI लोगों को बना रहा करोड़पति, AI के साथ करेंगे ये काम तो आप भी बन सकते  हैं  बिलिनेयर

AI Technologies | Atificial intelligence knowledge

AI Technologies: AI से जुड़े शेयरों में हाल के दिनों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। दुनिया के अमीरों की नेटवर्थ में इस वर्ष आई उछाल में AI  शेयरों का सबसे ज्यादा योगदान है। इस तेजी की बदौलत कई लोग बिलिनेयर बन गए हैं। जानिए किसे हुआ है सबसे अधिक फायदा ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े शेयरों में इस साल काफी तेजी आई है। इससे इन कंपनियों से जुड़े अरबपतियों की बल्ले-बल्ले हो रही है। इस साल उनकी नेटवर्थ में आई कुल उछाल में एआई शेयरों की हिस्सेदारी करीब 96% है। इस साल सबसे ज्यादा तेजी एआई चिप्स बनाने वाली कंपनी एनवीडिया में आई है। पिछले साल भी यह शेयर 239% उछला था। हाल में यह ऐमजॉन और अल्फाबेट को पछाड़कर दुनिया की चौथी सबसे वैल्यूएबल कंपनी बनी है।

इससे कंपनी के फाउंडर जेन्सेन हुआंग की नेटवर्थ में काफी उछाल आई है। साथ ही उनके दूर के एक रिश्तेदार भी बिलिनेयर क्लब में शामिल हुई हैं। एनवीडिया की प्रतिद्वंद्वी कंपनी एड्वांस्ड माइक्रो डिवाइसेज़ इंक की CEO लीसा सू की नेटवर्थ 1.2 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। पिछले एक साल में इस कंपनी के शेयरों में करीब दोगुना तेजी आई है।

दुनिया के अरबपतियों की इस साल हुई कमाई में AI शेयरों का सबसे ज्यादा योगदान है। दुनिया के टॉप 500 अमीरों में से 30 की नेटवर्थ में एआई स्टॉक के कारण तेजी आई है। AI शेयरों में तेजी के कारण इस साल दुनिया के अमीरों की नेटवर्थ में कुल 124 अरब डॉलर की तेजी आई है जो इस साल कमाई गई कुल वेल्थ का 96% है।

सबसे ज्यादा फायदे में रहने वालों में हुआंग और मार्क जुकरबर्ग हैं। हुआंग की नेटवर्थ इस साल 20.1 अरब डॉलर बढ़ चुकी है। जुकरबर्ग की कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म ने इस साल एनवीडिया के बाद सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जुकरबर्ग की नेटवर्थ में इस साल 41.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और वह सबसे ज्यादा कमाई करने के केस में पहले  स्थान पर हैं।

किस-किस को हुआ फायदा

स्टीव बाल्मर को भी माइक्रोसॉफ्ट की ओपन आई के साथ पार्टनरशिप का काफी फायदा हुआ है। इस साल उनकी नेटवर्थ 9.02 अरब डॉलर बढ़ी है। इसी तरह डेल टेक्नोलॉजीज और ब्रॉडकॉम में AI इनिशिएटिव्स का माइकल डेल को काफी फायदा मिला है। एआई शेयरों में तेजी से बिलिनेयर बनने वाली सू अकेली नहीं हैं। सुपर माइक्रो कम्प्यूटर के को-फाउंडर चार्ल्स लियांग की नेटवर्थ पिछले एक साल में तीन गुना उछाल के साथ 6.2 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। इसी तरह Palantir Technologies के को-फाउंडर एलेक्स कार्प की नेटवर्थ 2.8 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। पिछले हफ्ते कंपनी के शेयरों में एक दिन में 31 फीसदी तेजी आई थी।

कई और अरबपतियों को भी अप्रत्यक्ष रूप से एआई शेयरों में तेजी का फायदा मिला है। जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप के फाउंडर मासायोशी सन की नेटवर्थ इस साल 3.7 अरब डॉलर बढ़ी है। इसकी वजह यह है कि चिप बनाने वाली कंपनी एआरएम होल्डिंग का शेयर तीन सेशन में डबल हो चुका है। इस कंपनी में सॉफ्टबैंक की 90% हिस्सेदारी है। हालांकि टेक शेयरों में आई तेजी पर सवाल भी उठ रहे हैं। बैंक ऑफ अमेरिका के चीफ मार्केट स्ट्रैटेजिस्ट माइकल हारनेट का कहना है कि अमेरिका में आज टेक शेयरों की जो स्थिति है, वही स्थिति कभी डॉट कॉम शेयरों की थी। ये शेयर साल 2000 में एक झटके में धराशायी हो गए थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button