तकनीकन्यूज़राज्य-शहर

आईटी कर्मचारियों के लिए सिरदर्द बना वर्क फ्रॉम होम, कारण जान लीजिए

Sky High Home Rents: कोविड (Corona) महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम (work from home) करने वाले कर्मचारियों को कंपनियों ने दोबारा ऑफिस बुलाना शुरू कर दिया है। इससे IT कर्मचारियों की समस्या बढ़ी है क्योंकि किराया बढ़ गया है। वहीं बेंगलुरु और हैदराबाद में किराये में 27 से 31 % की वृद्धि हुई है।

कोविड (corona) महामारी के दौरान अधिकतर सभी companies ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (work from home) की सुविधा दी थी। इस दौरान सभी कर्मचारी घर से काम कर रहे थे। अब corona काल के बाद कंपनियों ने दोबारा कर्मचारियों को दफ्तर (Office) बुलाना शुरू कर दिया है। मगर काफी कर्मचारी अभी वर्क फ्रॉम होम करना चाहते हैं। दरअसल कोरोना महामारी के दौरान जब वर्क फ्रॉम होम चल रहा था तो काफी लोग जो रेंट पर रह रहे थे वापस अपने होम टाउन लौट गए थे। अब कंपनियों ने जब दोबारा कर्मचारियों को ऑफिस (Office) बुलाना शुरू किया है तो सबसे अधिक समस्या का सामना IT कर्मचारियों को करना पड़ रहा है।

Also Read: Latest Hindi News Up News Sky High Home Rents | Uttar Pradesh Samachar Today in Hindi उत्तर प्रदेश न्य़ज Work From Home

इस वजह से कर्मचारी हैं परेशान

रिपोर्ट के मुताबिक, IT कंपनियों में काम करने वाले ऐसे कर्मचारी जिनके ऑफिस बेंगलुरु और हैदराबाद में हैं। वह सबसे ज्यादा परेशान हैं। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही तकनीकी सेक्टर में छंटनी, सैलरी में कटौती और कम इंक्रीमेंट के साथ रेंट में काफी इजाफा हो गया है। IT सेंटर इसमें भी विशेष रूप से बेंगलुरु और हैदराबाद में रहने के लिए जगह ढूंढना इस साल एक बड़ा संघर्ष हो गया है। आंकड़ों के मुताबिक, IT कर्मचारी घर की कीमतों और रेंट में एकदम आए उछाल से जूझ रहे हैं।

बढ़ा दिया किराया

IT कंपनियों ने जैसे ही कर्मचारियों को ऑफिस बुलाना शुरू किया है। मकान मालिकों ने किराया एकदम से बढ़ा दिया है। कर्मचारियों की सबसे बड़ी समस्या बढ़ा हुआ किराया ही है। एनारॉक रिसर्च द्वारा दिखाए गए डेटा के मुताबिक, व्हाइटफील्ड और सरजापुर रोड जैसे प्रमुख क्षेत्रों में बेंगलुरु औसत किराये के के मामले में सबसे आगे है। यहां वर्ष 2022 की तुलना में जनवरी से शुरू होने वाली 9 महीने की अवधि में 1,000 वर्ग फुट के 9 badroom-hall-kitchen (2BHK) के लिए किराया करीब 27 से 31 % तक बढ़ गया है। वहीं हैदराबाद के गाचीबोवली और हाईटेक सिटी में, इसी अवधि में किराये में 16 से 24 % का इजाफा हुआ है।

Read More News: Latest Hindi News Uttar Pradesh |Uttar Pradesh Samachar Today in Hind

ढीली हो रही जेब

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली NCR (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र), मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (MMR), पुणे, कोलकाता और चेन्नई जैसे अन्य बड़े शहरों में किराये में 9 से 18 % की वृद्धि हुई है। वहीं पुणे में, वाघोली क्षेत्र में किराया 18 फीसदी और हिंजवडी में 17 % ज्यादा है।

बेंगलुरु के सरजापुर रोड पर एक मानक 2 बेडरूम वाले अपार्टमेंट को किराए पर लेने की लागत लगभग 30,500 रुपये प्रति माह है, जो 2022 में 24,000 रुपये प्रति माह से अधिक है। व्हाइटफील्ड में, मासिक किराया साल 2022 के अंत में 24,600 रुपये से बढ़कर 28,500 रुपये हो गया।

ढूंढे नहीं मिल रहे मकान

एक IT कर्मचारी जो पिछले साल मुंबई से बेंगलुरु आया था, उसे लगभग दो महीने तक किराए के लिए एक अपार्टमेंट खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ा। कर्मचारी के मुताबिक, इस वर्ष अप्रैल के आसपास उन्होंने बेंगलुरु के HSR लेआउट के आसपास 2BHK के लिए 32,500 रुपये का किराया चुकाया था। वहीं अब वह किराया बढ़कर 47,000 तक पहुंच गया है। उसी इमारत में 3BHK का किराया लगभग 45,000 से 47,000 रुपये से बढ़कर आज 65,000 से 72,000 रुपये हो गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button