Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

गणतंत्र दिवस पर तडके 4 बजे से फ्री में कर सकेंगे दिल्ली मेट्रो में सफर, जानिए कौन-कौन उठा पाएगा फायदा

Delhi Metro Timing 26th January Republic day 2024: यदि आप भी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में जाने की योजना बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। दिल्ली पुलिस ने अपील की है कि परेड देखने जाने के लिए मेट्रो का उपयोग करें। वहीं इस दिन मेट्रो भी सुबह 4 बजे से चलेगी। मेट्रो स्टेशन पर कर्तव्य पथ तक जाने के लिए भी खास कूपन दिए जाएंगे।

राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गणतंत्र दिवस (republic day) को लेकर पूरी दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। परेड देखने आने वाले लोगों से पुलिस ने अपील की है कि वो कर्तव्य पथ आने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करें। यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो ने भी 26 जनवरी को सुबह 4 बजे से मेट्रो शुरू करने का फैसला किया है। इसके अलावा परेड स्थल तक पहुंचने के लिए यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर खास कूपन दिए जाएंगे, जिसकी मदद से यात्री कर्तव्य पथ तक पहुंच पाएंगे। यदि आप भी republic day parade देखने आ रहे हैं, तो पहले ये खबर जरूर पढ़ ।

कहां मिलेंगे परेड के लिए यात्रा कूपन?

जानकारी के मुताबिक, republic day परेड में शामिल होने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए DMRC 26 जनवरी को अपनी सर्विसेज सुबह 4 बजे से सभी लाइनों पर शुरू कर देगी। इस सर्विस की वजह से लोग कर्तव्य पथ पर आसानी से पहुंच सकेंगे। डीएमआरसी के अनुसार सुबह छह बजे तक मेट्रो की सर्विस 30 मिनट पर उपलब्ध होगी। इसके बाद मेट्रो की नियमित सर्विस शुरू हो जाएगी। मेट्रो स्टेशन पर रिपब्लिक डे समारोह के ई-इनविटेशन कार्ड और ई-टिकट के साथ सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र को दिखाकर लोग अपनी यात्रा का कूपन ले सकेंगे। इस कूपन से लोग सेंट्रल सेक्रेटेरिएट और उद्योग भवन तक की यात्रा कर सकेंगे। इन दो स्टेशनों से ही कर्तव्य पथ पहुंचा जा सकता है। डीएमआरसी के अनुसार वापसी में भी यात्रा के लिए यही कूपन मान्य होगा। डीएमआरसी के अनुसार जिन यात्रियों की एंट्री एनक्लोजर 1 से 9 तक और वी1 व वी2 की होगी वह उद्योग भवन उतरेंगे। वहीं जिनके पास एनक्लोजर 10 से 24 और वीएन के इनविटेशन कार्ड होंगे वह सेंट्रल सेक्रेटेरिएट पर उतर सकेंगे। यात्रियों को सूचना देने के लिए ट्रेनों के अंदर अनाउसमेंट भी किए जाएंगे।


4 Railway stations पर पार्किंग की नहीं होगी अनुमति

गणतंत्र के दिवस के मौके पर सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली के चार बड़े रेलवे स्टेशनों नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार पर 25 जनवरी की रात 8:00 बजे से लेकर 26 जनवरी की दोपहर 12:00 तक गाड़ियों की पार्किंग की अनुमति नहीं होगी। ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर इन स्टेशनों में गाड़ियों की पार्किंग की अनुमति नहीं है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से इन स्टेशनों पर आने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। यात्रियों को लाने और ले जाने के लिए रेलवे स्टेशन के बाहर गाड़ियो की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button