खेलट्रेंडिंगन्यूज़

SA vs BAN: महमूदुल्लाह का शतक नही आया काम, साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को दी बुरी तरह मात

SA vs BAN Cricket World Cup 2023: एक ओर जहां साउथ अफ्रीका की कातिलाना गेंदबाजी के आगे बांग्लादेशी सूरमाओं ने हथियार डाल दिए तो दूसरी ओर महमूदुल्लाह ने अकेले मोर्चा संभाला और बेजोड़ शतक ठोक दिया। उन्होंने इस पारी में 11 चौके और 4 छक्के जड़कर बांग्लादेश को शर्मसार होने से बचाया।

वानखेड़े स्टेडियम (wankheda stadium) में भले ही साउथ अफ्रीका (south Africa) ने जीत का परचम लहराया, मगर बांग्लादेश के एक बल्लेबाज ने जो किया उसकी हर कोई तारीफ करने के लिए मजबूर हो गया है। 383 रनों के पहाड़ सरीखे लक्ष्य का पीछा करने उतरी शाकिब अल हसन की टीम ने साउथ अफ्रीकी पेसर्स के आगे हथियार डाल दिए। 122 रनों पर उसके 7 विकेट गिर गए और यहां से महमूदुल्लाह ने मोर्चा संभाला और वनमैन आर्मी की तरह टीम को न केवल शर्मनाक हार से बचाया, बल्कि गिरते विकेट के बीच शतक ठोका। उन्होंने साउथ अफ्रीका के तुर्रम गेंदबाजों के आगे बेखौफ बैटिंग की और 111 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्के उड़ाते हुए 111 रन ठोके।

South africa की कातिलाना बॉलिंग के आगे बने चट्टान
दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ कातिलाना आगाज किया और 50 रन पूरा होने से पहले ही 4 विकेट गिरा दिए। पावर-प्ले में ही बांग्लादेश की उम्मीदें खत्म हो गईं, क्योंकि जानसन ने क्रिकेटर तंजीम हसन ( tanzim hasan sakib) (12) को क्लासेन के पीछे एक शॉर्ट शॉट देकर वापस भेज दिया और नजमुल हुसैन शांटो ( najmul hossain shanto) लगातार गेंदों पर पहली ही गेंद पर डक के लिए कीपर के हाथों में चले गए। हालात तब और खराब हो गए जब कप्तान शाकिब अल हसन ने लिजाड विलियम्स की गेंद पर क्लासेन को एक मोटी बाहरी गेंद दी, जिससे 8वें ओवर में स्कोर 31/3 हो गया। मुश्फिकुर रहीम (8), लिटन दास, जिन्होंने 44 गेंदों पर 22 रन बनाए, और मेहदी हसन मिराज (mehdi hasan miraz) (11) में आउट हो गए और बांग्लादेश (Bangladesh) 81/6 पर सिमट गया।

गजब की पारी खेल जड़ दिया शतक

सीनियर बल्लेबाज महमूदुल्लाह ने शानदार जवाबी हमला करते हुए शानदार 111 रन बनाए। लेकिन उनकी कोशिश व्यर्थ चली गई, क्योंकि बांग्लादेश ने जल्दी ही काफी सारे विकेट गवां दिए और अंततः 46.4 ओवर में 233 रन पर ऑल आउट हो गई और 149 रन से हार गई। महमूदुल्लाह ने अकेले इस पानी में संघर्ष करते हुए 104 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जिसमें 11 चौके और 4 छक्के शामिल हैं । महमूदुल्लाह ने नसुम अहमद (nasum ahmed) (18) के साथ 7वें विकेट के लिए 41 रन जोड़े और मुस्तफिजुर रहमान ( mustafizurnrahman) (11) के साथ 8वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर स्कोर को कुछ सम्मानजनक बनाया और हार के प्रभाव को थोड़ा कम किया।

south Africa की जीत में छाए क्विंटन डि कॉक और क्लासेन
ICC पुरुष वनडे विश्वे कप में 24 अक्टूबर यानि मंगलवार को खेले गए सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक के 5 मैचों में तीसरे शतक (140 गेंदों में 174 रन) के बाद दक्षिण अफ्रीका (south Africa) के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, जबकि हेनरिक क्लासेन ने 49 गेंदों में 90 रनों की पारी खेलकर बांग्लादेश को 149 रन से मात दी। दक्षिण अफ्रीका (south Africa) की 5 मुकाबलों में यह चौथी जीत है और वह नेट रन रेट ( net run rate) के आधार पर न्यूजीलैंड (new zealand) से आगे 8 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इंडिया 5 जीत से 10 अंकों के साथ शीर्ष पर है।

आखिरी में दिखा मिलर-किलर शो

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम (south Africa team) 8वें ओवर तक 36 रन पर 2 विकेट खो दिए थे, मगर डि कॉक ने कप्तान एडेन मार्करम (60) और क्लासेन (49 गेंदों पर 90 रन) की सहायता से उन्हें 50 ओवरों में 5 विकेट पर 382 रनों तक स्कोर पहुंचा दिया। डि कॉक और क्लासेन की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी 10 ओवरों में 144 रन बनाए। डेविड मिलर ने south Africa पारी को आगे बढ़ाने के लिए 15 गेंदों में नाबाद 34 रन बनाए। इसके बाद उनके गेंदबाजों ने मोर्चा संभाला, क्योंकि मार्को जानसन ने 2 गेंदों में 2 विकेट लिए और कागिसो रबाडा ( kagiso rabada) और लिजाड विलियम्स (lizaad Williams) ने 1-1 विकेट लिया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button